Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय जस्‍टिस पिनाकी घोष बने भारत के...

जस्‍टिस पिनाकी घोष बने भारत के पहले लोकपाल, राष्‍ट्रपति कोविंद ने दिलाई शपथ

भारतीय लोकतंत्र में आज एक नया अध्याय जुड़ गया है। जस्टिस पिनाकी घोष ने शनिवार को देश के पहले लोकपाल की शपथ ग्रहण की।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 23 Mar 2019, 11:12:22 IST

भारतीय लोकतंत्र में आज एक नया अध्‍याय जुड़ गया है। जस्टिस पिनाकी घोष ने शनिवार को देश के पहले लोकपाल की शपथ ग्रहण की। राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पिनाकी घोष को संविधान की रक्षा की शपथ दिलाई। 

इस अवसर पर उपस्थित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्‍हें बधाई दी। इस औपचारिक कार्यक्रम के दौरान राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति वैंकैया नायडू, मुख्‍य न्‍यायाधीश रंजन गोगोई भी उपस्थि‍त थे। 

बता दें कि इसी हफ्ते राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष को देश का पहला लोकपाल नियुक्त किया था। आधिकारिक आदेश के मुताबिक, सशस्त्र सीमाबल (एसएसबी) की पूर्व प्रमुख अर्चना रामसुंदरम, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्य सचिव दिनेश कुमार जैन, महेंद्र सिंह और इंद्रजीत प्रसाद गौतम को लोकपाल के गैर न्यायिक सदस्य नियुक्त किया गया है। वहीं जस्टिस दिलीप बी भोंसले, प्रदीप कुमार मोहंती, अभिलाषा कुमारी और अजय कुमार त्रिपाठी को लोकपाल के न्यायिक सदस्य के तौर पर नियुक्त किया गया है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।