Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. जम्मू-कश्मीर: कठुआ में अनाथालय में छापा...

जम्मू-कश्मीर: कठुआ में अनाथालय में छापा मारकर 19 बच्चों को बचाया गया, पादरी गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में एक गैर पंजीकृत अनाथालय में छापा मार कर 8 लड़कियों सहित 19 बच्चों को मुक्त कराया गया है।

Bhasha
Reported by: Bhasha 08 Sep 2018, 17:27:08 IST

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में एक गैर पंजीकृत अनाथालय में छापा मार कर 8 लड़कियों सहित 19 बच्चों को मुक्त कराया गया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अनाथालय में रहने वाले कुछ बच्चों नें शिकायत की थी कि केरल के एक पादरी द्वारा चलाए जा रहे इस केन्द्र में उन्हें परेशान और प्रताड़ित किया जा रहा है जिसके बाद नागरिक प्रशासन और पुलिस ने शुक्रवार को छापे मारे। उन्होंने बताया कि इस मामले में एंथनी थॉमस को गिरफ्तार किया गया और उसके खिलाफ पॉक्सो के तहत मामला दर्ज किया गया है।

वहीं, पादरी थॉमस ने कुछ भी गलत करने से इनकार किया है। उसने पुलिस द्वारा ले जाए जाने से पहले बताया, ‘कुल 21 बच्चे अनाथालय में रह रहे हैं। उनमें से 2 बच्चे पंजाब के पठानकोट स्थित अपने पैतृक निवास में एक विवाह समारोह में शामिल होने के लिए गए हैं।’ अधिकारियों ने बताया कि 5 से 16 साल के इन बच्चों को सरकारी बाल आश्रम और नारी निकेतन भेजा गया है और ये बच्चे पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के विभिन्न स्थानों से हैं। कठुआ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीधर पाटिल ने कहा, ‘एक शिकायत के आधार पर बचाव अभियान चलाया गया था और आगे की जांच चल रही है।’

उन्होंने बताया कि अनाथालय कई वर्षों से चल रहा था और यह एक NGO से संबंद्ध था हालांकि कुछ दिन पूर्व ही उसने इसे अलग कर दिया था। उन्होंने बताया, ‘अधिकारियों ने अनाथालय से कुछ चीजें जब्त की हैं। मुक्त कराए गए बच्चों को उपचार दिया जा रहा है और उनकी काउंसलिंग की जा रही है।’ उन्होंने बताया कि पादरी की पत्नी केरल में बाढ़ आने के बाद वहां गई है और वह कुछ दिनों में लौटेंगी। संयुक्त छापे की अगुवाई करने वाले कठुआ के सहायक आयुक्त राजस्व जितेन्द्र मिश्रा ने बताया कि अनाथालय में बच्चों को परेशान और प्रताड़ित करने की अनेक शिकायत मिलने के बाद यह छापा कठुआ के उपायुक्त के निर्देश पर डाला गया।

उन्होंने बताया कि बच्चों के परिजन से संपर्क करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि छापे के दौरान थॉमस केन्द्र चलाने के कोई भी दस्तावेज पेश नहीं कर पाया। उन्होंने बताया कि केन्द्र चलाने की मंशा की जांच की जा रही है। इस बीच राष्ट्रीय बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के एक दल ने जम्मू में प्रेस क्लब के बाहर प्रदर्शन कर आरोपी को कड़ी सजा दिए जाने की मांग की। उन्होंने पादरी थॉमस का पुतला भी जलाया।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Jammu and Kashmir: 19 children rescued during raid at orphanage in Kathua, pastor arrested