Live TV
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. राजस्थान: पाकिस्तान बॉर्डर के पास कई...

राजस्थान: पाकिस्तान बॉर्डर के पास कई लोगों के Facebook प्रोफाइल हैक, पुलिस ने किया आगाह

पाकिस्तान के बॉर्डर से सटे हुए राजस्थान के जैसलमेर जिले में अनेक लोगों का फेसबुक प्रोफाइल हैक हो गया है।

Bhasha
Reported by: Bhasha 03 Sep 2018, 23:32:14 IST

जयपुर: पाकिस्तान के बॉर्डर से सटे हुए राजस्थान के जैसलमेर जिले में अनेक लोगों का फेसबुक प्रोफाइल हैक हो गया है। मामले की जांच कर रही पुलिस ने लोगों को आगाह किया है कि वे अपने मोबाइल नंबर का उपयोग सोशल मीडिया पर आईडी या पासवर्ड के रूप में नहीं करें। यह मामला पोखरण उपखंड के नाचना इलाके में सामने आया है। यहां कई लोगों का फेसबुक प्रोफाइल हैक हो गया है। हैक करने वाले ने उनकी प्रोफाइल फोटो, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर जैसा ब्यौरा बदल दिया है।

जैसलमेर के पुलिस अधीक्षक जगदीश चंद्र शर्मा ने सोमवार को भाषा को बताया कि इस तरह की अनेक शिकायतें सामने आई हैं और निशाना बने लोगों में से ज्यादातर वे हैं जो अपने मोबाइल नंबर को ही फेसबुक आईडी व उसके पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल कर रहे थे। शर्मा ने कहा कि मामले की जांच साइबर सेल प्रकोष्ठ कर रहा है। इस बारे में कंपनी फेसबुक को भी सूचित किया गया है। मामले को देखते हुए जैसलमेर पुलिस ने एक अडवाइजरी जारी की है जिसमें लोगों से फेसबुक व ऐसे अन्य सोशल मीडिया मंचों के इस्तेमाल में सावधानी बरतने की हिदायत दी गयी है। 

अडवाइजरी में कहा गया है कि लोग आईडी व पासवर्ड एक जैसी नहीं रखें और पासवर्ड में अपने मोबाइल नंबर या जन्म तारीख का इस्तेमाल तो कतई नहीं करें। हालांकि शर्मा ने कहा कि इसमें लोगों को चिंतित होने की बात नहीं है और मामले को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा। अब तक जिन लोगों का फेसबुक प्रोफाइल हैक हुआ है, उनमें से ज्यादातर में सैनिक वर्दीधारी एक महिला की फोटो लगा दी गई है जिसका नाम जिलियन क्लेरेंस लिखा गया है। प्रोफाइल में ईमेल और मोबाइल नंबर भी बदल गए हैं।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: Jaisalmer: Facebook accounts of border area residents hacked, says cops