Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय Good News: महिला मुसाफिरों को रेलवे...

Good News: महिला मुसाफिरों को रेलवे का तोहफा, राजधानी, दुरंतो और एसी ट्रेनों में रिजर्व बर्थ का कोटा बढ़ाया

रेलवे ने राजधानी, दुरंतो और सभी एयर कंडीशंड ट्रेनों के एसी 3-टायर की छह बर्थ को महिलाओं के लिए आरक्षित करने का फैसला किया है।

LinkedinPinterestLinkedinWhats app
IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 04 Dec 2018, 20:35:53 IST

नयी दिल्ली: रेलवे ने राजधानी, दुरंतो और सभी एयर कंडीशंड ट्रेनों के एसी 3-टायर की छह बर्थ को महिलाओं के लिए आरक्षित करने का फैसला किया है। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एक सर्कुलर में यह जानकारी दी गई। ये रिजर्वेशन वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष की आयु से अधिक की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए एसी 3-टायर में हर बोगी में आवंटित नीचे की चार बर्थ के संयुक्त आरक्षण के अतिरिक्त हैं। 

रेलवे अभी हर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में महिला यात्रियों को उनकी उम्र, अकेले यात्रा करने या समूह में यात्रा करने के आधार पर स्लीपर क्लास की छह बर्थ का आरक्षण भी देता है। इसके अतिरिक्त गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन के थर्ड एसी में हर ट्रेन में महिलाओं के लिए छह सीटें भी आरक्षित होती हैं। हर ट्रेन के स्लीपर क्लास में वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष की आयु से अधिक उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए स्लीपर क्लास में हर बोगी में नीचे की छह बर्थ और एसी3 तथा एसी2 टायर क्लास में हर बोगी में नीचे की तीन बर्थ संयुक्त रूप से आरक्षित होती हैं। 

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है, ‘यह निर्णय लिया गया है सभी राजधानी/दुरंतो/ पूरी तरह एयर कंडीशंड ट्रेनों के थर्ड एसी में छह बर्थ महिला यात्रियों की उम्र, अकेले यात्रा करने या महिलाओं के साथ समूह में यात्रा करने के आधार पर उनके लिए आरक्षित होनी चाहिए।’ 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Good News: सभी ट्रेनों की एसी3-टायर में महिलाओं के लिए और छह बर्थ होंगी आरक्षित
LinkedinPinterestLinkedinWhats app

More From National