Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. भारतीय और चीनी सेना के बीच...

भारतीय और चीनी सेना के बीच नाथू ला में विशेष बैठक, आपसी विश्वास बढ़ाने की पहल

भारतीय सेना और चीन की पीपुल लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने बुधवार को विश्वास और शांति को बढ़ावा देने के लिए सिक्किम सेक्टर के नाथूला में सीमा जवानों की एक विशेष बैठक आयोजित की। 

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 15 Aug 2018, 18:20:57 IST

नई दिल्ली: भारतीय सेना और चीन की पीपुल लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने बुधवार को विश्वास और शांति को बढ़ावा देने के लिए सिक्किम सेक्टर के नाथूला में सीमा जवानों की एक विशेष बैठक आयोजित की। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह बैठक भारत के 72वें स्वतंत्रता दिवस पर 'संयुक्त' उत्सव के हिस्से के रूप में भारतीय क्षेत्र में आयोजित की गई थी। पीएलए प्रतिनिधिमंडल, जिसमें कई अधिकारी और सैनिक शामिल थे, ने निमंत्रण पर इस उत्सव में भाग लिया। 

मंत्रालय ने बयान में कहा, "यह उत्सव पारस्परिक विश्वास को बढ़ाने और सीमा पर शांति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गर्मजोशी और दोस्ती के माहौल में हुआ।" दोनों सेनाओं के बीच एक अगस्त को पीएलए की 91वीं वर्षगांठ पर भी ऐसी ही बैठक आयोजित की गई थी।बयान के अनुसार, दोनों सेनाओं के बीच इस तरह की बातचीत के परिणामस्वरूप दोनों देशों के बीच भी सद्भावना और पारस्परिक समझ में वृद्धि हुई है। 

बयान में कहा गया है कि सेनाओं के बीच बातचीत के अलावा दोनों देशों की सांस्कृतिक विविधता को चित्रित करने वाले कार्यक्रम भी दोनों अवसरों पर प्रस्तुत किए गए थे। उत्तर सिक्किम के सुदूर और ऊंचाई वाले इलाकों में तैनात भारतीय सैनिकों ने भी जोश और उत्साह के साथ राष्ट्रध्वज फहराकर स्वतंत्रता दिवस मनाया। 

एक पखवाड़े (दो सप्ताह) की अवधि में दोनों सेनाओं के बीच दो लगातार बैठकें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच चीन के वुहान में अनौपचारिक शिखर बैठक के बाद हुई हैं। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: भारतीय और चीनी सेना के बीच नाथू ला में विशेष बैठक, आपसी विश्वास बढ़ाने की पहल: Indian Army, China's PLA meet at Nathu La in Sikkim sector to boost mutual trust