Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत के पास है चौथी सबसे...

भारत के पास है चौथी सबसे ताकतवर सेना, जानिए पाकिस्तान का कौन सा है नंबर

दुनिया के अलग-अलग देशों की सेना की ताकत के बारे मे जानकारी देने वाली संस्था ग्लोबल फायरपॉवर के मुताबिक भारतीय सेना दुनिया में चौथी सबसे ताकतवर सेना है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 18 Feb 2019, 19:27:37 IST

नई दिल्ली। पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ कई कूटनीतिक कदम उठाना शुरू कर दिया हैं। सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान में भी एक बार फिर से सर्जिकल स्ट्राइक का डर सताने लगा है। नियंत्रण रेखा पर भारत और पाकिस्तान के सैनिक सतर्क हो गए हैं। इन हालातों में अगर यह जानने की कोशिश की जाए कि दोनो देशों में किस देश की सेना ज्यादा ताकतवर है तो इसमें भारत का पलड़ा पाकिस्तान से बहुत ऊपर नजर आता है।

दुनिया के अलग-अलग देशों की सेना की ताकत के बारे मे जानकारी देने वाली संस्था ग्लोबल फायरपॉवर के मुताबिक भारतीय सेना दुनिया में चौथी सबसे ताकतवर सेना है जबकि पाकिस्तान की सेना दुनिया की टॉप 15 ताकतवर सेनाओं में भी शामिल नहीं है।

ग्लोबर फायरपॉवर ने 2018 में 136 देशों की लिस्ट निकाली जिनमें पहले नंबर पर अमेरिका, दूसरे पर रूस और तीसरे पर चीन को रखा, यानि दुनिया में सबसे ताकतवर सेना अमेरिका के पास है, दूसरे नंबर पर रूस और तीसरे पर चीन है। इंडेक्स में भारत का स्थान चौथा यानि भारत की सेना दुनिया में चौथी सबसे ताकतवर सेना है। भारत ने हाल ही में फ्रांस से राफेल विमान खरीदे हैं, लेकिन ताकतवर सेनाओं की लिस्ट में फ्रांस भारत से नीचे 5वें स्थान पर है।  

India has 4th most powerful military, Pakistan at 16th position

ग्लोबल फायरपावर की इस लिस्ट में पाकिस्तान 17वें नंबर पर खिसक गया है। पाकिस्तान का पड़ोसी देश ईरान भी उससे ऊपर 13वें नंबर पर है। लिस्ट में सबसे नीचे भारत का पड़ोसी और मित्र देश भूटान 136वें स्थान पर है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन