Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय अंतरराष्‍ट्रीय मोर्चे पर पाकिस्‍तान को घेरने...

अंतरराष्‍ट्रीय मोर्चे पर पाकिस्‍तान को घेरने की तैयारी, अमेरिका चीन यूएई को सौंपे पुलवामा के सबूत

आतंकवादियों के साथ अपने रिश्तों को नकारते आ रहे पाकिस्तान की मुश्किलें आने वाले दिनों में और बढ़ती जा रही हैं।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 02 Mar 2019, 9:43:54 IST

आतंकवादियों के साथ अपने रिश्‍तों को नकारते आ रहे पाकिस्‍तान की मुश्किलें आने वाले दिनों में और बढ़ती जा रही हैं। पुलवामा आतंकी हमले में पाकिस्‍तान में पनाह लिए आतंकियों के शामिल होने के सबूतों का डॉजियर भारत ने पाकिस्‍तान को तो सौंपा है, साथ ही इस बार भारत ने यह डॉजियर कई अन्‍य देशों के साथ भी साझा किया गया है। सूत्रों के मुताबिक भारत ने यह डॉजियर पाकिस्तान के अलावा यूएसए, यूएई और चीन आदि देशों के साथ भी साझा किए हैं। 

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार भारन ने इन सभी देशों को बताया गया है कि पाकिस्तान इन सबूतों पर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता तो भारत किसी भी कड़ी कार्रवई के लिए स्वतंत्र है। वहीं पाकिस्तान ने उन देशों को ठोस कार्रवाई का आश्वासन दिया है। 

बता दें कि डॉजियर के मामले में भारत सरकार को पाकिस्तान के दबाव में दिए दावे पर भरोसा नहीं। भारत इससे पहले भी कई सारे डॉजियर पाकिस्‍तान को सौंप चुका है। लेकिन पाकिस्‍तान की ओर से न तो अभी तक कोई भी कार्रवाई हुई है। वहीं पाकिस्‍तान भारत के सभी सबूतों को हमेशा ठुकराता रहा है। 

क्‍या है इस डॉजियर में

भारत ने इस बार पाकिस्‍तान को जो डॉजियर सौंपा है उसमें पुलवामा सहित पूर्व के आतंकी हमलों के सबूत दिए गए हैं। इसमें खास तौर पर आतंकी मसूद अजहर, उसके साले गौरी और हाफिज सईद के बारे में सबूत दिए गए हैं। इसके साथ ही आतंकियों की बातचीत के क्लिप, डीएन ए सैंपल डिटेल्स, फिंगर प्रिंट्स, रिक्रूटमेंट नंबर, पता, पिता का नाम फोन नंबर सहित सारे डिटेल्स शामिल ।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन