Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. 'मन की बात' में बोले पीएम...

'मन की बात' में बोले पीएम मोदी, एक बेटी दस बेटों के बराबर है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में कहा कि दो दिन पहले हमने अपना 69 वां गणतंत्र दिवस मनाया है। लेकिन इन सब के बीच सबसे दिलचस्प बात यह थी कि इस समारोह में पहली बार 10 देशों के मुखिया उपस्थित थे।

India TV News Desk
Written by: India TV News Desk 28 Jan 2018, 13:15:53 IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में कहा कि दो दिन पहले हमने अपना 69 वां गणतंत्र दिवस मनाया है। लेकिन इन सब के बीच सबसे दिलचस्प बात यह थी कि इस समारोह में पहली बार 10 देशों के मुखिया उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि देश में हर क्षेत्र में महिलाएं आगे बढ़ रही हैं और गौरव बढ़ा रही हैं।

हमारा विशेष ध्यान है नारी शक्ति के तरफ
अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला ने नारी शक्ति को नई ऊंचाई दी है। नारी शक्ति देश, समजा को हमेशा एकता के सूत्र में बांधती है। नारी शक्ति हमेशा प्रेरित करती आयी है। मोदी आगे कहते हैं कि एक बेटी दस बेटे के बराबर है।

प्रेरित करती है नारी शक्ति
पीएम ने कहा कि आज हम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की बात करते हैं लेकिन सदियों पहले हमारे शास्त्रों में, स्कन्द पुराण में कहा गया है।

महिलाओं ने तोड़ा रुढ़वादी बंधन

पीएम ने कहा कि सशक्तिकरण आत्मनिर्भरता का ही एक रूप है। हर क्षेत्र में ‘फर्स्ट लेडीज’  हमारी नारी-शक्तियों ने समाज की रूढ़िवादिता को तोड़ते हुए असाधारण उपलब्धियाँ हासिल की, एक कीर्तिमान स्थापित किया। तीन बहादुर महिलाएँ भावना कंठ, मोहना सिंह और अवनी चतुर्वेदी फाइटर्स पायलट्स बनी हैं और सुखोई 30 में प्रशिक्षण ले रही हैं।

मन की बात में पीएम ने कहा- ‘किसी भी जीवन-समाज की पहचान होती है उसका सेल्फ करेक्टिंग मैकेनिज्म। हम बार-बार सुनते आये हैं कि लोग कहते हैं कि कुछ बात है ऐसी कि हस्ती मिटती नहीं हमारी। वो बात क्या है, वो बात है  लचीलापन, ट्रांसफॉर्मेशन।’

मुंबई का मटुंगा स्टेशन जहां सिर्फ महिला कर्मचारी

मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ का दंतेवाड़ा इलाक़ा, जो माओवाद-प्रभावित क्षेत्र है। हिंसा, अत्याचार, बम, बन्दूक, पिस्तौल- माओवादियों ने इसी का एक भयानक वातावरण पैदा किया हुआ है। ऐसे ख़तरनाक इलाक़े में आदिवासी महिलाएं ई-रिक्शा चला कर आत्मनिर्भर बन रही हैं। मुंबई का माटुंगा स्टेशन भारत का ऐसा पहला स्टेशन है जहाँ सारी महिला कर्मचारी हैं।

2018 में रेडियो पर उनका यह पहला मन की बात का कार्यक्रम है। रेडियो पर अपने मासिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री देशवासियों से अपने विचार साझा कर रहे हैं। आज इस कार्यक्रम की 40वीं कड़ी है। गौरतलब है 'मन की बात' आकाशवाणी पर प्रसारित किया जाने वाला एक कार्यक्रम है जिसके जरिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के नागरिकों को संबोधित करते हैं। इस कार्यक्रम का पहला प्रसारण 3 अक्तूबर 2014 को किया गया था।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: In Mann Ki Baat Pm narendra modi says Women Setting New Milestones: 'मन की बात' में बोले पीएम मोदी, एक बेटी दस बेटे के बराबर है