Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय शिनूक हेलिकॉप्‍टर भारतीय वायुसेना में शामिल,...

शिनूक हेलिकॉप्‍टर भारतीय वायुसेना में शामिल, एयर चीफ धनोओ ने कहा 'ये होगा गेम चेंजर'

भारतीय वायुसेना को आज और मजबूती मिल गई हैैै। अमेरिकी हेलीकॉप्टर शिनूक आज वायुसेना के बेड़े में शामिल कर लिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 25 Mar 2019, 13:50:52 IST

भारतीय वायुसेना को आज और मजबूती मिल गई हैैै। अमेरिकी हेलीकॉप्‍टर शिनूक आज वायुसेना के बेड़े में शामिल कर लिया गया है। आज चंडीगढ़ में एयर फोर्स चीफ बीएस धनोआ की मौजूदगी में चार शिनूक हेलीकॉप्टर वायुसेना में शामिल हुए। इस मौके पर धनोआ ने कहा कि इन हेलीकॉप्‍टर का इस्‍तेमाल पूर्वी सीमा पर भी किया जाएगा। ये हेलीकॉप्‍टर राफेल की तरह भारतीय वायुसेना के लिए गेमचेंजर साबित होंगे। 

इन मल्टी मिशन हेलीकॉप्‍टर शिनूक को अमेरिकी कंपनी बोइंग ने तैयार किया है। यह भीमकाय हेलीकॉप्‍टर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सैन्‍य मदद या रसद पहुंचाने में बेहद कारगर है। दुनिया के 19 अन्‍य देश भी इसका इस्‍तेमाल करते हैं।  

रक्षा विशेषज्ञों के अनुसार ऊंचाई वाले हिमालयी क्षेत्र में यह हेलीकॉप्टर काफी कारगर हो सकता है। यह हेलीकॉप्‍टर करीब 11 हजार किलो तक के हथियार और सैनिकों को आसानी से उठाने में सक्षम है। यह हेलीकॉप्टर छोटे से हेलिपैड और घाटी में भी लैंड कर सकता है। यह दुनिया के 19 देशों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

Whats appchinook 

भारत ने ऐसे 15 हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए सौदा किया है। चिनूक हेलिकॉप्टर को अमेरिकी वायुसेना 1962 से ही इस्तेमाल कर रही है। कंपनी ने अब तक कुल 1179 चिनूक हेलिकॉप्टर बनाए हैं।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: iaf induct first unit of four chinook helicopters BS Dhanoa Pakistan LOC | आज भारतीय वायुसेना में शामिल होंगे 4 चिनूक हेलीकॉप्‍टर, कश्‍मीर में होगी तैनाती