Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. Heavy Rain in Delhi NCR: भारी...

Heavy Rain in Delhi NCR: भारी बारिश से पानी-पानी हुई दिल्ली, इंदिरापुरम में करंट से एक शख्स की मौत

Heavy Rain in Delhi NCR: मौसम विभाग के बारिश के पूर्वानुमान के चलते गुरूवार को सुबह दिल्ली-एनसीआर में बारिश हुई। बारिश के बाद तापमान 27 डिग्री तक पहुच गया, जिससे चलते गर्मी और उमस से लोगों को राहत मिलती दिख रही है

India TV News Desk
Written by: India TV News Desk 26 Jul 2018, 23:11:58 IST

नई दिल्ली: Heavy Rain in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर गुरुवार को हुई भारी बारिश से सड़कों पर पानी भर गया जिससे लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। गाजियाबाद के इंदिरापुरम में  पानी में करंट आने से एक शख्स मौत हो गई। वहीं साहिबाबाद में पानी की टंकी धंसने से 13 साल की एक लड़की की मौत हो गई। उधर वसुंधरा के सेक्टर 4 में सड़क धंसने से बड़ा गड्ढा हो गया जिसके चलते वार्तालोक सोसायटी की इमारतों पर खतरा मंडरा रहा है। एहतियात के तौर पर कुछ फ्लैट्स खाली कर लिए गए हैं। 

गाजियाबाद के इंदिरापुरम में करंट लगने से एक शख्स की मौत 
गाजियाबाद इंदिरापुरम में बारिश के दौरान करंट लगने से एक शख्स की मौत हो गई। शिप्रा सनसिटी स्थित डी 476 विकल अपार्टमेंट में रहनेवाले सरोज कांत दास (36 वर्ष) सुबह अपनी बेटी को स्कूल छोड़कर वापस लौट रहे थे। घर के सामने पार्क का गेट पार करने के दौरान पानी में आए करंट की चपेट में आने से उनकी मौत हो गई। बताया जाता है कि नंगे तार की वजह से पानी में करंट आ गया और सोरज करंट की चपेट में आ गए। हादसे के बाद इलाके में बिजली काट दी गई। परिजन सरोज को लेकर निजी अस्पताल में ले गए जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। वे एक एक्सपोर्ट हाउस में मैनेजर हैं। शिप्रा सनसिटी में वे पत्नी, बेटी और भाई अभय कांत दास के साथ रहते थे।

गाजियाबाद के 12वीं तक के स्कूल बंद
शुक्रवार को भारी बारिश के अलर्ट के चलते गाजियाबाद प्रशासन ने जिले के 12वीं तक के सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया है। आपको बता दें कि आज सुबह से हुई लगातार बारिश के चलते बच्चों को स्कूल पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पानी भरने से हालात और बिगड़ गए। बच्चों को बस स्टॉप परकाफी देर तक इंतजार करना पड़ा। कई बच्चे बारिश में भीग भी गए। 

मौसम विभाग के आंकड़ो के मुताबिक 1 जून से 25 जुलाई तक उत्तर पश्चिमी भारत में सामान्य भारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश पश्चिम राजस्थान, पूर्व राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और केरल में दर्ज की गई। वहीं सबसे कम बारिश पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और रायलसीमा में हुई।

​​मैनपुरी में दीवार गिरने से तीन बच्चों की मौत
​​मैनपुरी से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जिले में आज बारिश के बीच दीवार ढहने की घटनाओं में तीन बच्चों की मौत हो गयी। करहल थाना क्षेत्र के दोस्तपुर गांव में बारिश के बीच स्कूल से पढ़कर लौट रहे बच्चों पर एक जर्जर मंदिर की दीवार गिर गयी। इस हादसे में कुमारी निशा (नौ) तथा नवनीत (आठ) की मृत्यु हो गयी। ऐसी ही एक अन्य घटना में कुसमरा इलाके में बारिश के बीच एक घर की दीवार ढह जाने से मलबे में दबकर आठ साल की एक बच्ची की मृत्यु हो गयी। 

मुजफ्फरनगर जिले में एक महिला और दो बच्चों की मौत
उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में आज बारिश से जुड़ी अलग - अलग घटनाओं में एक महिला और दो बच्चों की मौत हो गयी। पुलिस ने बताया कि खतौली शहर मे एक उच्च क्षमता वाले तार की चपेट में आकर करंट लगने से समीर और सुहैल की मौत हो गयी। दोनों की उम्र 12 साल थी। अधिकारियों ने बताया कि दोनों लड़के घुड़सवारी कर रहे थे उसी समय वे एक खेत में तार की चपेट में आ गये। करंट लगने से घोड़े की भी मौत हो गई। सर्किल अधिकारी राम मोहन शर्मा ने बताया कि यहां भोपा थाना क्षेत्र अन्तर्गत धार्मिक शहर शुक्रताल में भारी बारिश के दौरान एक मस्जिद का एक खंभा गिर जाने से महिला तीर्थयात्री की मौत हो गई। महिला की पहचान कुसुम के रूप में की गई है। जिले के कई हिस्सों में आज भारी बारिश होने की खबर है।

दिल्ली-एनसीआर में मकान खरीदने से पहले बरतें सावधानी, बारिश मचा सकती है तबाही

​मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘सुबह साढ़े आठ बजे न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो साल के इस समय के दौरान सामान्य है।’’ सफदरजंग वेधशाला में सुबह साढ़े आठ बजे तक 4.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि पालम वेधशाला में 9.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। लोधी रोड वेधशाला में 5.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है हुआ जबकि रिज इलाके में 8.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। 

नोएडा में तीन मंजिला इमारत गिरी
नोएडा में सूरजपुर कोतवाली क्षेत्र के मुबारकपुर गांव में आज सुबह तीन मंजिला इमारत गिरने से अफरा- तफरी मच गई लेकिन समय रहते हुए मकान से लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। थाना सूरजपुर के प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार पंत ने बताया कि मुबारकपुर में ओमपाल के मकान के पास में ही एक कंपनी का निर्माण कार्य चल रहा है। कंपनी के लोगों ने बेसमेंट के लिए गढ्ढा खोदा है । बारिश की वजह से गढ्ढे में पानी भर गया, जिसकी वजह से उनके मकान की नींव दरक गयी तथा उनका तीन मंजिला मकान भरभराकर गिर गया। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Heavy Rain in Delhi NCR: इंदिरापुरम के शिप्रा सनसिटी में करंट लगने से एक व्यक्ति की मौत