Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय गूगल ने डूडल समर्पित कर एंग्लो-इंडियन...

गूगल ने डूडल समर्पित कर एंग्लो-इंडियन उद्यमी शेख दीन मोहम्मद की मनाई जयंती

1810 में लंदन जाने के बाद उन्होंने ब्रिटेन का पहला भारतीय रेस्तरां 'हिंदुस्तानी कॉफी हाउस' खोला। हालांकि, मोहम्मद को 1812 में इस शानदार रेस्तरां को बंद करने के लिए मजबूर कर दिया गया। 

IANS
Reported by: IANS 15 Jan 2019, 14:00:33 IST

नई दिल्ली: सर्च इंजन कंपनी गूगल ने मंगलवार को शेख दीन मोहम्मद की जंयती मनाई जो ब्रिटेन में एक भारतीय रेस्तरां खोलने वाले और अंग्रेजी में पुस्तक प्रकाशित करने वाले और पहले भारतीय लेखक थे। 1759 में पटना में जन्मे मोहम्मद ने सफलता हासिल करने के लिए ब्रिटेन के ब्राइटन में स्पा खोला, जिसने धनी व शाही लोगों को आकर्षित किया। 

1810 में लंदन जाने के बाद उन्होंने ब्रिटेन का पहला भारतीय रेस्तरां 'हिंदुस्तानी कॉफी हाउस' खोला। हालांकि, मोहम्मद को 1812 में इस शानदार रेस्तरां को बंद करने के लिए मजबूर कर दिया गया। 

बाद में वह परिवार के साथ समुद्र किनारे बसे ब्राइटन में चले गए 'मोहम्मद बाथ्स' खोला, जो हर्बल स्टीम बाथ और भारतीय थेरप्यूटिक मसाज की सुविधा देता था। इस ट्रीटमेंट का नाम उन्होंने 'शैम्पूइंग' रखा, जो हिंदी शब्द 'चंपीसाज' यानी सिर की मालिश से प्रेरित है। 

उन्होंने ट्रीटमेंट के फायदे से संबंधित एक किताब भी प्रकाशित की। 1822 में किंग जॉर्ज चतुर्थ ने उन्हें अपने निजी 'शैम्पूइंग सर्जन' के रूप में नियुक्त किया। ब्राइटन संग्रहालय में मोहम्मद का चित्र भी लगा हुआ है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: गूगल ने डूडल समर्पित कर एंग्लो-इंडियन उद्यमी शेख दीन मोहम्मद की मनाई जयंती - Google Doodle Celebrates Anglo-Indian Entrepreneur Sake Dean Mahomed

More From National