Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय कलाकारों, समीक्षकों व कला प्रेमियों की...

कलाकारों, समीक्षकों व कला प्रेमियों की मौजूदगी में गढ़ी विंटर शो 2018 का उद्घाटन

रबीन्द्र भवन स्थित ललित कला अकादेमी आर्ट गैलरीज़ में शनिवार को गढ़ी विंटर शो 2018 का शुभारम्भ किया गया।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 24 Nov 2018, 21:59:44 IST

नई दिल्ली: रबीन्द्र भवन स्थित ललित कला अकादेमी आर्ट गैलरीज़ में शनिवार को गढ़ी विंटर शो 2018 का शुभारम्भ उत्तरी दिल्ली के मेयर श्री आदेश कुमार गुप्ता और अकादमी के अध्यक्ष श्री उत्तम पाचारणे द्वारा किया गया। शो का उद्घाटन संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त सचिव (अकादमी और संग्रहालय) श्रीमती निरुपमा कोत्रु, अकादमी के सचिव राजन श्रीपद फुलारी व अन्य गणमान्यों की गरिमामय उपस्थिति में हुआ। इस अवसर पर बड़ी संख्या में कलाकार, समीक्षक व कला प्रेमी मौजूद रहे।

लगभग 130 कलाकारों द्वारा निर्मित 250 से अधिक कलाकृतियों, जिनमें पेंटिंग, स्कल्पचर, ग्राफ़िक्स, सिरेमिक्स आदि विविध माध्यम के वर्क शामिल हैं, को शो में प्रदर्शित किया गया है। गढ़ी विंटर शो का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि श्री आदेश कुमार गुप्ता ने प्रतिभागी कलाकारों को बधाई दी और कहा, "ललित कला अकादेमी में आने का यह मेरा दूसरा अवसर है और यहां दोबारा आकर मैं बहुत गौरान्वित महसूस कर रहा हूं। मैं श्री पाचारणे जी को उनके कला क्षेत्र में नित-नवीन कार्यों के लिए बधाई व शुभकामनाएं देता हूं। कलाकार प्रकृति से जुड़कर समाज को अपनी कलाकृति के माध्यम से संदेश देता है जो यहाँ कलाकारों के वर्क्स में देखने को मिला। शो में प्रदर्शित सभी कृतियां बेहद सुंदर व अपने आप में अद्भुत हैं।” 

ललित कला अकादेमी के अध्यक्ष, उत्तम पाचारणे जी ने गढ़ी कला केंद्र के महान इतिहास को याद करते हुए कहा, “गढ़ी आर्टिस्ट्स स्टूडियो की स्थापना वर्ष 1976 में कला का प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से दी गयी 4 एकड़ ज़मीन पर की गयी थी। यह महान कलाकार प्रो. संखो चौधरी की ही मेहनत, दृढ़ संकल्प और दूरदर्शिता थी जिसके साकार स्वरुप को आज हम ललित कला अकादेमी के क्षेत्रीय केंद्र गढ़ी के रूप में जानते हैं। इस गढ़ी केंद्र ने कला जगत को गोगी सरोज पाल, अर्पणा कौर,सुबोध गुप्ता, भारती खेर, दत्तात्रेय आप्टे, जयंत गजेरा जैसे कलाकार दिए हैं और आज भी यह परंपरा जारी है। वर्तमान में, गढ़ी केंद्र में 350 से अधिक वरिष्ठ और युवाकलाकार अपनी कला विधाओं का अभ्यास कर रहे हैं। मैं इस विंटर शो में भाग लेने वाले सभी कलाकारों को बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं।”

संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त सचिव श्रीमती निरुपमा कोत्रु ने ललित कला अकादेमी द्वारा किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की और संस्कृति मंत्रालय की ओर से हरसंभव सहायता का विश्वास दिलाते हुए सभी प्रतिभागी कलाकारों को अपनी शुभकामनायें दीं। यह शो दर्शकों के अवलोकनार्थ 24 नवम्बर से 3 दिसम्बर तक 12 बजे से सायं 8 बजे तक ललित कला अकादेमी कला दीर्घा, रबीन्द्र भवन, नई दिल्ली में जारी रहेगा।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन