Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के इन...

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के इन इलाकों में दौड़ेगी एक्वा लाइन मेट्रो, ये रही पूरी जानकारी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 जनवरी को कड़ी सुरक्षा के बीच नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन मेट्रो का उद्घाटन करेंगे

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 24 Jan 2019, 21:07:42 IST

नोएडा। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रहने वालों को शुक्रवार के दिन बड़ा तोहफा मिलने वाला है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 जनवरी को कड़ी सुरक्षा के बीच नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। एक्वा लाइन के शुरू होने से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों को दिल्ली आने-जाने में आसानी होगी।

एक्वा लाइन मेट्रो का संचालन नोएडा मेट्रो रेल कार्पोरेशन के तहत होगा और लाइन नोएडा के सेक्टर 51 से शुरू होकर ग्रेटर नोएडा के डीपो मेट्रो स्टेशन तक जाएगी। पूरे रूट पर कुल 21 मेट्रो स्टेशन हैं और दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (DMRC) की ब्लू लाइन के साथ सेक्टर 51 पर कनेक्टिविटी होगी। एक्वा लाइन में नोएडा के 15 और ग्रेटर नोएडा के 6 मेट्रो स्टेशन होंगे। यह मेट्रो लाइन लगभग 29 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और इसमें न्यूनतम किराया 9 रुपए तथा अधिकतम 50 रुपए होगा। 

शुक्रवार को एक्वा लाइन के उदघाटन के मेगा इवेंट के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसके लिए डेढ़ हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात होंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां तैनात सुरक्षाकर्मियों में 5 कंपनी PAC से लेकर लगभग एक हजार पुलिसकर्मी आसपास के जनपद के होंगे। मेट्रो के उद्घाटन के अलावा योगी के ग्रेटर नोएडा में कई कार्यक्रम हैं।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री की सुरक्षा को लेकर पुलिस अधिकारियों की लगातार बैठकें हो रही हैं और सुरक्षा प्लान को फुलप्रूफ बनाया जा रहा है। योगी नोएडा के सेक्टर-137 में एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और इसके बाद यमुना ब्रिज समेत ग्रेटर नोएडा के कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। SSP वैभव कृष्ण ने बताया कि मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: नोएडा और ग्रेटर नोएडा के इन इलाकों में दौड़ेगी एक्वा लाइन मेट्रो, ये रही पूरी जानकारी