Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय...

लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनी अवनी चतुर्वेदी, अकेले उड़ाया मिग- 21

अवनी को जुलाई 2016 में फ्लाइंग ऑफिसर के तौर पर शामिल किया गया था।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 22 Feb 2018, 7:52:13 IST

फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने एक नया इतिहास रच दिया। अवनी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। भारतीय वायुसेना ने लड़ाकू विमान उड़ाने के तीन महिला अफसरों को चुना था जिनमें से अवनी पहली हैं। उनके अलावा भावना कांत और महोना सिंह को भी लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। अवनी ने सोमवार को जामनगर वायुसेना स्टेशन से उड़ाया।

​ अवनी की इस सफलता पर वायुसेना के एक अधिकारी ने कहा,‘‘ चतुर्वेदी लड़ाकू विमान को अकेले उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। उन्होंने मिग- 21 बाइसन को अकेले उड़ाया। इस तरह की यह उनकी पहली उड़ान थी। ’’ अवनी को जुलाई 2016 में फ्लाइंग ऑफिसर के तौर पर शामिल किया गया था। इस समय देश की रक्षा मंत्री भी एक महिला हैं ऐसे में रक्षा क्षेत्र में महिलाओं के लिए  तेजी से आगे बढ़ने का सही वक्त है।  साल 1992 के बाद से ही रक्षा क्षेत्रों में गैर मेडिकल सर्विसेज में भी महिलाओं को चूना जाने लगा है। ऐसे में अवनी की ये सफलता उनके लिए इस क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होगी।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन