Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया...

दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया मोस्ट वॉन्टेड आतंकी तौकीर कुरैशी

गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली पुलिस को मोस्ट वॉन्टेड आतंकी को गिरफ्तार कर बड़ी सफलता हाथ लगी है। आपको बता दें कि सुभान उर्फ तौकीर कुरैशी बम बनाने में माहिर है।

India TV News Desk
Edited by: India TV News Desk 22 Jan 2018, 13:24:12 IST

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस से ठीक पहले दिल्ली पुलिस ने आज सोमवार को मोस्ट वॉन्टेड आतंकी तौकीर कुरैशी को गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस को तौकीर कुरैशी की लंबे समय से तलास थी। गौरतलब है कि देश के कई सीरियल बम धमाकों में तौकीर कुरैशी का नाम शामिल रहा है। आतंक की दुनिया में तौकीर का कंनेक्शन इंडियन मुजाहिदीन से भी जोड़कर देखा जाता है। बताया जाता है कि इंडियन मिजाहिदीन को बम सप्लाई करने में यह एक कड़ी के रूप में काम करता था। वैसे तो, तौकीर कुरैशी सिमी के संस्थापक सदस्यों में से एक रहा है, लेकिन जिस तरह से देश में हुए अधिकांश ब्लास्ट में आतंकी तौकीर कुरैशी का कनेक्शन निकला है और उसके खूंखार आतंकी मनसूबों के चलते आतंक की दुनिया में उसे  भारत का बिन लादेन उपनाम से भी पुकारा जाता है।

बम बनाने का था एक्सपर्ट

आपको बता दें कि सुभान उर्फ तौकीर कुरैशी बम बनाने में माहिर है। NIA ने अपनी मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में तौकीर कुरैशी का नाम लिखा है। तौकीर कुरैशी का नाम देश के कई सीरियल ब्लास्टों में शामिल रहा है।

दिल्ली पुलिस ने की प्रेस कांफ्रेंस

सोमवार को दिल्ली पुलिस ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि तौकिर कुरैशी 2008 ब्लास्ट और 2006 मुंबई ट्रेन धमाकों का मास्टर माइंड है। पुलिस ने बताया कि NIA ने तौकिर पर 4 लाख का इनाम रखा था। पुलिस ने बताया कि वह लंबे समय से रियाल भटकल के संपर्क में था। पुलिस ने यह भी बताया कि तौकिर को 14 दिन की रिमांड में रखा गया है। पुलिस ने बताया कि तौकिर कई वर्षों तक नेपाल में रहा। दिल्ली में तौकिर अपने दोस्त से मिलने आया था। पुलिस ने बताया कि बहुत अच्छी सैलरी छोड़कर आतंकी बना था तौकिर।

 

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Delhi Police big success most wanted terrorist Tauqir Qureshi arrested