Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय आतंकियों और नक्सलियों से लड़ने के...

आतंकियों और नक्सलियों से लड़ने के लिए CRPF को मिलेंगे 25 अत्याधुनिक ड्रोन्स

CRPF जम्मू एवं कश्मीर में आतंकवादियों से और नक्सलवाद प्रभावित राज्यों में माओवादियों से निपटने के लिए उच्च छमता वाले 25 ड्रोन खरीदने वाला है...

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 26 Feb 2018, 12:20:07 IST

नई दिल्ली: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) जम्मू एवं कश्मीर में आतंकवादियों से और नक्सलवाद प्रभावित राज्यों में माओवादियों से निपटने के लिए उच्च छमता वाले 25 ड्रोन खरीदने वाला है। ड्रोन की खरीद-फरोख्त के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये ड्रोन देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल CRPF को अगले तीन से चार महीनों में मिल जाएंगे। प्रत्येक ड्रोन की कीमत 15 लाख रुपये बताई जा रही है। इन ड्रोन्स की सहायता से CRPF को रियल-टाइम इनपुट्स लेने और अपने जवानों पर हमलों से बचने मे मदद मिलेगी।

जम्मू-कश्मीर में CRPF को दिन तथा रात में निगरानी, पूर्व परीक्षण और खोज करने में सहायता प्रदान करने के लिए यह सौदा हुआ है। CRPF अधिकारी ने कहा कि नए ड्रोन के जरिए लगभग 250 मीटर की ऊंचाई से वास्तविक समय में बिल्कुल साफ वीडियो लिया जा सकता है। इनमें डाटा लिंक, डे लाइट, नाइट लाइट में काम करने की क्षमता है और इसके साथ ही इनमें बेहतर क्वॉलिटी का जूम कंट्रोल दिया गया है। रात में किए जाने वाले ऑपरेशंस में भी इन ड्रोन्स के जरिए मदद मिलेगी क्योंकि इनकी थर्मल इमेजिंग की क्षमता भी बेहतरीन है। इन ड्रोनों को संचालित करने के लिए CRPF के 75 जवानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

अधिकारी के अनुसार, सुरक्षा बलों का प्रभाव क्षेत्र बढ़ने के बाद माओवादियों का खतरा यद्यपि कम हो गया है, लेकिन खुफिया सूत्रों के अनुसार, माओवादी खुद को दोबारा तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि ड्रोन जैसी उच्च क्षमता वाले उपकरणों से उनसे लड़ने में सहायता मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस ड्रोन के जरिए लगभग 300 मीटर की दूरी से भी एक इंसान को डिटेक्ट किया जा सकता है। जम्मू एवं कश्मीर तथा माओवादी प्रभावित क्षेत्रों में आंतरिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए 3 लाख से ज्यादा CRPF के जवान तैनात हैं।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

More From National