Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय उपचुनाव: 3 राज्यों की 4 लोकसभा...

उपचुनाव: 3 राज्यों की 4 लोकसभा सीटों और 9 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों के लिए आज डाले जाएंगे वोट

उपचुनाव होने के बावजूद इन चुनाव के परिणामों का असर दूर तक देखने को मिलेगा।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 28 May 2018, 0:01:38 IST

नई दिल्ली: आज तीन राज्यों की 4 लोकसभा सीटों और 9 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों की लिए वोट डाले जाएंगे। चुनावों में हिस्सा ले रही सभी पार्टियों ने इन उपचुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। केंद्र में मोदी सरकार के चार साल पूरे होने के बाद ये पहले चुनाव होंगे। उपचुनाव होने के बावजूद इन चुनाव के परिणामों का असर दूर तक देखने को मिलेगा। 

3 राज्यों 4 लोकसभा सीटों पर डाले जाएंगे वोट

जहां उत्तर प्रदेश में कैराना लोकसभा सीट पर बीजेपी संयुक्त विपक्ष का सामना कर रही है तो वहीं महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट पर पार्टी अपनी ही सहयोगी शिवसेना का सामना चुनावी मैदान पर कर रही है। इसके अलावा नगालैंड की एक लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव होने हैं। कैराना में सांसद हुकुम सिंह के देहांत के बाद सीट खाली हुई है। इस सीट पर बीजेपी ने हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को प्रत्याशी बनाया है जिनका मुकाबला रालोद की तबस्सुम हसन से होगा। तबस्सुम को सपा, बसपा, कांग्रेस का समर्थन प्राप्त है।वहीं पालघर में मामला बिल्कुल उलटा है। ये सीट भी बीजेपी सांसद चिंतामन वनगा के देहांत के बाद खाली हुई है। लेकिन यहां दिवंगत सांसद के बेटे को अपना उम्मीदवार शिवसेना ने बनाया है।

शिवसेना ने चिंतामन वनगा के बेटे श्रीनिवास वनगा को अपना प्रत्‍याशी बनाया है। बीजेपी ने पीठ में छूरा घोंपने की संज्ञा दी है। यहां बीजेपी ने अपना उम्मीदवार राजेंद्र गावित को बनाया है। वहीं नगालैंड की बात करें तो फरवरी में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोगेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के नेता नेफ्यू रियो के लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है। रियो अब प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। इसके अलावा भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट भी वोट डाले जाएंगे।

9 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर होगी वोटिंग

जिन विधासभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। उनमें झारखंड अकेले राज्य है जिसकी दो सीटें हैं। सोमवार को जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगनूर (केरल), पालूस कडेगांव (महाराष्ट्र), अंपाती (मेघालय), शाहकोट (पंजाब), थराली (उत्तराखंड), नूरपुर (उत्तर प्रदेश) और महेशतला (पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। पश्चिम बंगाल में महेश्ताला विधानसभा सीट के लिये तृणमूल ने दुलाल दास को उतारा है। उनकी पत्नी एवं विधायक कस्तूरी दास के निधन के चलते इस सीट पर उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी। भाजपा ने सीबीआई के पूर्व संयुक्त निदेशक सुजीत घोष को चुनाव में उतारा है जबकि वाम मोर्चे ने एक स्थानीय नागरिक प्रभात चौधरी को टिकट दिया है। झारखंड के गोमिया विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिये 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जबकि झारखंड के ही सिल्ली विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मुख्य मुकाबला पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं एजेएसयू अध्यक्ष सुदेश महतो एवं सीमा महतो के बीच होगा।

सीमा अयोग्य घोषित किये गये विधायक अमित महतो की पत्नी हैं।बिहार में अररिया जिले के जोकिहाट विधानसभा सीट के लिये उपचुनाव में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जद (यू) और राजद के लालू प्रसाद के बीच एक बार फिर उनकी ताकत का परीक्षण होगा। जदयू विधायक सरफराज आलम के इस्तीफा देने के चलते इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। आलम इस साल की शुरुआत में पार्टी छोड़ अरनिया लोकसभा सीट के लिये राजद की टिकट पर चुनकर आये।

मेघालय के अम्पाती सीट के लिये उपचुनाव में मुख्य मुकाबला कांगेस एवं भाजपा समर्थित नेशनल पीपुल्स पार्टी के बीच होगा। इस चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं। मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के इस सीट को छोड़ने के कारण यहां उपचुनाव कराये जा रहे हैं। कांग्रेस ने इस सीट पर मुकुल संगमा की बेटी मियानी डी शिरा को उतारा है जबकि सत्तारुढ़ मेघायल डेमोक्रेटिक गठबंधन ने क्लेमेंट जी मोमिन को उनके विरुद्ध खड़ा किया है। 

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

More From National