Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय अन्‍ना ने दी धमकी, सरकार...

अन्‍ना ने दी धमकी, सरकार न मानी लोकपाल की मांग तो वापस कर देंगे पद्म भूषण

केंद्र में लोकपाल और महराष्ट्र में लोकायुक्त की नियुक्ति को लेकर अनशन कर रहे अन्ना हजारे ने अपना पद्मभूषण अवॉर्ड वापस करने की धमकी दी है। अन्ना पिछले 6 दिनों से अपने गांव रालेगणसिद्धी में सरकार के खिलाफ अनशन कर रहे है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 04 Feb 2019, 8:55:31 IST

केंद्र में लोकपाल और महराष्‍ट्र में लोकायुक्‍त की नियुक्ति को लेकर अनशन कर रहे अन्‍ना हजारे ने अपना पद्मभूषण अवॉर्ड वापस करने की धमकी दी है। अन्‍ना पिछले 6 दिनों से अपने गांव रालेगणसिद्धी में सरकार के खिलाफ अनशन कर रहे है। वहीं अन्‍ना की बिगड़ती सेहत को देखते हुए बीजेपी की सहयोगी शिवसेना भी उनके समर्थन में आ गई है। शिवसेना ने अन्‍ना से समाजवादी कार्यकर्ता जयप्रकाश नारायण की तरह भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन का नेतृत्व करने का आग्रह किया है। 

अपने आंदोलन के पांच दिन बाद रविवार को अन्‍ना हजार ने सरकार को धमकी देते हुए कहा कि यदि सरकार अगले कुछ दिनों में देश से किए अपने वादों को पूरा नहीं करती है तो, मैं अपना पद्म भूषण लौटा दूंगा। उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार ने लोगों के विश्वास को तोड़ा है। बता दें कि अन्‍ना को को 1992 में तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान दिया गया था। हजारे केंद्र में भ्रष्टाचाररोधी निकाय लोकपाल और राज्य में लोकायुक्तों की नियुक्ति के अलावा किसानों की परेशानियों को हल करने के लिए स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने और चुनाव सुधार की मांग कर रहे हैं। 

जनता का भी मिल रहा समर्थन 

अन्ना हजारे के समर्थन में आम लोग और किसान भी आते दिख रहे हैं। रविवार को किसानों एवं युवाओं ने पारनेर तहसील के सुपा गांव में अहमदनगर-पुणे राज्य राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया। पुलिस ने सड़क पर से अवरोध खत्म करने के लिए 110 आंदोलनकारियों को हिरासत में ले लिया और बाद में उन्हें छोड़ दिया। 

समर्थन में शिवसेना 

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने बीजेपी सरकार से हस्तक्षेप करने की अपील करते हुए कहा कि वह सामाजिक कार्यकर्ता की जिंदगी से ना ‘खेले।’ ठाकरे ने हजारे से अपनी जिंदगी ‘त्यागने’ के बजाय सड़क पर उतरने को कहा। हजारे ने अपनी मांगों पर चर्चा के संबंध में राज्य सरकार के दूत और मंत्री गिरीश महाजन से मिलने से इनकार कर दिया था।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन