Live TV
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. मेजर आदित्य, राइफलमैन औरंगजेब समेत 20...

मेजर आदित्य, राइफलमैन औरंगजेब समेत 20 को शौर्य चक्र, CRPF जवानों के नाम सबसे ज्यादा वीरता पुरस्कार

सरकार ने 72 वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को राज्य पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के कुल 972 कर्मियों को सेवा पदक देने की घोषणा की।

IndiaTV Hindi Desk
Edited by: IndiaTV Hindi Desk 14 Aug 2018, 20:38:00 IST

नई दिल्ली: सरकार ने 72 वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को राज्य पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के कुल 972 कर्मियों को सेवा पदक देने की घोषणा की। मेजर आदित्य कुमार और राइफलमैन औरंगजेब को उनकी वीरता के लिए शौर्य चक्र दिया गया है। वहीं उनके अतिरिक्त सशस्त्र बलों के 20 कर्मियों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा। कुमार उस वक्त विवादों में आ गए थे जब जनवरी में उनकी यूनिट ने दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में पथराव कर रही भीड़ पर गोली चला दी थी और उसमें तीन लोग मारे गये थे। जम्मू कश्मीर के रहने वाले औरंगजेब को भी शौर्य पुरस्कार दिया जाएगा। आतंकवादियों ने जून महीने में पुलवामा से अगवा करके उनकी बर्बरता से हत्या कर दी थी। उस वक्त वह ईद मनाने के लिए छुट्टी पर अपने घर जा रहे थे। 44 राष्ट्रीय राइफल्स से ताल्लुक रखने वाले औरंगजेब का गोलियों से छलनी शव पुलवामा में कलामपुरा से करीब 10 किलोमीटर दूर मिला था। 

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शौर्य पुरस्कार विजेताओं की आधिकारिक सूची रक्षा मंत्रालय ने जारी की। मेजर कुमार की अगुवाई वाली यूनिट ने 27 जनवरी को शोपियां में पथराव कर रही भीड़ पर गोली चला दी थी, जिसमें तीन व्यक्तियों की मौत हो गई थी। इसके बाद जम्मू कश्मीर पुलिस ने घटना में शामिल सैन्य कर्मियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। 

फरवरी में मेजर कुमार के पिता ने उच्चतम न्यायालय का रूख करके प्राथमिकी रद्द करने की मांग की थी। मामले की सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कहा कि राज्य में सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (आफस्पा) लागू होने की स्थिति में राज्य सरकार किसी सेवारत सैन्यकर्मी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज नहीं कर सकती। 

सीआरपीएफ जवानों को मिले सबसे ज्यादा पदक

सेवा के दौरान शहादत देने वाले कश्मीर के सीआरपीएफ के दो जवानों को देश का शीर्ष पुलिस वीरता पुरस्कार, राष्ट्रपति पुलिस वीरता पदक (पीपीएमजी) दिया गया। कांस्टेबल शरीफुद्दीन गनई और हेड कांस्टेबल मोहम्मद तफैल को मरणोपरांत पीपीएमजी दिया गया जबकि सीआरपीएफ के 89 अन्य कर्मियों को आतंकवाद प्रभावित जम्मू-कश्मीर में और विभिन्न राज्यों में नक्सल रोधी अभियानों में अदम्य साहस का परिचय देने के लिए पुलिस वीरता पदक से सम्मानित किया गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को इस साल मिले पदक अब तक के सर्वाधिक हैं।सीआरपीएफ के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस को सबसे ज्यादा 37 पुलिस वीरता पदक मिले। इसके बाद ओडिशा पुलिस को 11, सीमा सुरक्षा बल को 10, महाराष्ट्र पुलिस को आठ, छत्तीसगढ़ पुलिस को छह पुलिस वीरता पदक मिले। 

एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया कि इस बार कुल 177 पुलिस वीरता पदक दिए गए हैं। अधिकारी ने कहा, ‘‘कश्मीर घाटी में आतंकवाद विरोधी अभियान तेज होने के साथ बल को सबसे ज्यादा वीरता पदक मिले। सीआरपीएफ, जम्मू-कश्मीर पुलिस और उसका विशेष अभियान समूह (एसओजी) एवं सेना संयुक्त रूप से ये अभियान चलाती है।’’ वहीं केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 29 अधिकारियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक दिए गए।

 विशिष्ट सेवा पदक पाने वाले सीआईएसएफ कर्मियों में उप महानिरीक्षक (डीआईजी) जे एस नेगी और निरीक्षक एस मुथुसामी शामिल हैं। उत्कृष्ट सेवा पदक पाने वालों में डीआईजी प्रतिभा अग्रवाल, वरिष्ठ कमांडेंट अपराजिता महापात्र, शिशिर गुप्ता, गंगा शंकर और सहायक कमांडेंट के एस मलिक सहित अन्य शामिल हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गयी विज्ञप्ति के अनुसार इस बार पुलिसकर्मियों को कुल 675 उत्कृष्ट सेवा पदक और 88 विशिष्ट सेवा पदक दिए गए हैं।  

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: मेजर आदित्य, राइफलमैन औरंगजेब समेत 20 को शौर्य चक्र, CRPF जवानों के नाम सबसे ज्यादा वीरता पुरस्कार-Aditya Kumar, Rifleman Aurangzeb and 20 others get Shaurya Chakra gallantry award on 72nd Independence Day