Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय विंग कमांडर अभिनंदन को पहला भगवान...

विंग कमांडर अभिनंदन को पहला भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को ‘भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा। वह अखिल भारतीय दिगंबर जैन महासमिति द्वारा शुरू किए गए ‘भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार’ पाने वाले पहले व्यक्ति होंगे।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 03 Mar 2019, 17:01:16 IST

नासिक: भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को ‘भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा। वह अखिल भारतीय दिगंबर जैन महासमिति द्वारा शुरू किए गए ‘भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार’ पाने वाले पहले व्यक्ति होंगे। संगठन के एक पदाधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

मिग-21 बाइसन के पायलट वर्धमान ने 27 फरवरी को हवाई लड़ाई में पाकिस्तानी वायु सेना के एफ-16 विमान को मार गिराया था। इसके बाद मिग के दुर्घटनाग्रस्त होने के बीच वर्धमान सुरक्षित विमान से बाहर निकल गए थे। जिसके तुरंत बाद उन्हें पाकिस्तान सेना ने पकड़ लिया था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान को उन्हें छोड़ना पड़ा। एक मार्च को देश का यह जाबांज योद्धा स्वदेश लौटा।

संगठन की महाराष्ट्र इकाई के संयोजक पारस लोहाडे ने यहां कहा कि संगठन के अध्यक्ष मणींद्र जैन नई दिल्ली में लड़ाकू विमान के पायलट को पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की।

लोहाडे ने कहा कि इसी साल शुरू किए गए इस पुरस्कार के तहत 2.51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक स्मृति चिन्ह और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। 17 अप्रैल को महावीर जयंती के अवसर पर वर्धमान को यह पुरस्कार दिया जाएगा।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन