Live TV
GO
Hindi News भारत राष्ट्रीय मेड-इन-यूपी की धाक, नोएडा में हो...

मेड-इन-यूपी की धाक, नोएडा में हो रहा है देश 65% मोबाइल का उत्‍पादन

उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने सोमवार को कहा कि देश में निर्मित 65 प्रतिशत मोबाइल फोन अकेले नोएडा में ही बन रहे हैं। शर्मा ने कहा, ‘‘देश में बनने वाले 65 प्रतिशत मोबाइल फोन का निर्माण उत्तर प्रदेश के नोएडा में होता है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 04 Feb 2019, 12:48:24 IST

उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने सोमवार को कहा कि देश में निर्मित 65 प्रतिशत मोबाइल फोन अकेले नोएडा में ही बन रहे हैं। शर्मा ने कहा, ‘‘देश में बनने वाले 65 प्रतिशत मोबाइल फोन का निर्माण उत्तर प्रदेश के नोएडा में होता है। हमने यह उपलब्धि महज डेढ़ साल में हासिल की है। मोबाइल उत्पादन के मामले में हम तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से आगे निकल चुके हैं। इससे रोजगार के लिये दूसरे राज्य में लोगों का पलायन रुका है।’’ 

समाचार एजेंसी ‘पीटीआई-भाषा‘ से बातचीत में उन्होंने प्रदेश की सूचना-प्रौद्योगिकी नीति को देश में सर्वश्रेष्ठ बताया। शर्मा ने कहा कि इसकी अहम वजह उनकी सरकार द्वारा राज्य की कानून-व्यवस्था की स्थिति में सुधार लाना है। सरकार ने उद्योगों और कारोबारों के अनुकूल नीतियां बनायी हैं। हमने एकल खिड़की प्रणाली लागू की जिसकी पूरे देश में सराहना हुई। यहां तक कि महाराष्ट्र जैसे राज्य भी हमारी आईटी नीति का अध्ययन करने आ रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन के दौरान 42 हजार करोड़ रुपये का निवेश आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में आया है। उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी बनाने जा रही है। इसके लिये राजधानी लखनऊ के नादरगंज इलाके में जमीन अधिग्रहीत की गयी है। इसके अलावा मेरठ, आगरा, गोरखपुर, कानपुर, वाराणसी, लखनऊ और बरेली में आईटी पार्क भी खोले जाएंगे। 

शर्मा ने बताया कि नोएडा के टेगना में इलेक्ट्रॉनिक्स क्लस्टर्स स्थापित किये जाएंगे। उम्मीद है कि चीन और ताइवान की कंपनियां वहां 500 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

More From National