Live TV
GO
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. दिल्ली मेट्रो के लिए क्यों खास...

दिल्ली मेट्रो के लिए क्यों खास है 24 दिसंबर? 16 साल इसी दिन पहली बार यात्रियों ने की थी मेट्रो की सवारी

दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन का पर्याय बन चुकी दिल्ली मेट्रो के लिए 24 दिसंबर का दिन बेहद की खास है, 16 साल पहले इसी दिन दिल्ली की जनता को पहली बार मेट्रो की सौगात मिली थी

India TV News Desk
Written by: India TV News Desk 24 Dec 2018, 19:45:23 IST

नई दिल्ली। दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन का पर्याय बन चुकी दिल्ली मेट्रो के लिए 24 दिसंबर का दिन बेहद की खास है, 16 साल पहले इसी दिन दिल्ली की जनता को पहली बार मेट्रो की सौगात मिली थी।  उस समय प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई ने अपने जन्मदिन से एक दिन पहले दिल्ली की जनता को पहली मेट्रो लाइन यानि रेड लाइन की शुरुआत की थी।

शुरुआत में दिल्ली मेट्रो का पहला रूट यानि रेड लाइन तीस हजारी कोर्ट से शहादरा के बीच खोला गया था, अब यह रूट रिठाला से दिलशाद गार्डन तक फैल चुका है। उस समय जब इस रूट की शुरुआत हुई थी तो उस समय के प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई के अलावा उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी, दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित और मेट्रो मैन कहे जाने वाले दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना मौजूद थे।

दिल्ली मेट्रो की जब शुरुआत हुई थी तो तीस हजारी से शहादरा के बीच सिर्फ 8.3 किलोमीटर का सफर होता था और इसपर 6 स्टेशन थे। लेकिन अब दिल्ली मेट्रो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के दिल्ली समेत 6 शहरों यानि गुरुग्राम, नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद, दिल्ली और बल्भगढ़ को जोड़ चुकी है। मौजूदा समय में इसकी 317 किलोमीटर लंबा रूट है और 231 मेट्रो स्टेशन हैं। 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: दिल्ली मेट्रो के लिए क्यों खास है 24 दिसंबर? 16 साल इसी दिन पहली बार यात्रियों ने की थी मेट्रो की सवारी