Live TV
GO
Hindi News सिनेमा हॉलीवुड शाहिद कपूर के सौतेले पिता ने...

शाहिद कपूर के सौतेले पिता ने दी है 'एवेंजर्स: एंडगेम' के इस सुपरहीरो को आवाज, जानिए बाकी सुपरहीरो के पीछे की आवाज

सुपर हीरो फिल्में तो आप खूब देखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन फिल्मों में सुपर हीरोज को हिंदी में आवाज देने वाले वॉयस ओवर आर्टिस्ट कौन हैं?

India TV Entertainment Desk
India TV Entertainment Desk 29 Apr 2019, 10:07:21 IST

हॉलीवुड की सुपरहीरोज फिल्मों का क्रेज भारत में भी कम नहीं है। ये फिल्में अंग्रेजी में बनती हैं लेकिन भारत में हर किसी को पहुंचाने के लिए इन फिल्मों को यहां की लैंग्वेज में डब किया जाता है। उसे हिंदी और तमिल, तेलुगू में इन फिल्मों को डब करके रिलीज किया जाता है। इसमें हमें चेहरा तो वही सुपरहीरो का दिखता है लेकिन उसके डायलॉग्स हमारे देश के डबिंग आर्टिस्ट बोलते हैं। आजकल तो डबिंग की पूरी इंडस्ट्री खड़ी हो गई है। ‘एवेंजर्स: एंडगेम’ हाल ही में इंडिया में रिलीज हुई और इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इस तरह लगा सकते हैं कि फिल्म ने महज दो दिन में इंडिया में 100 करोड़ से ज्यादा का व्यापार कर लिया। आज हम आपको दुनियाभर के मशहूर सुपरहीरोज़ की आवाज़ बनने वाले डबिंग आर्टिस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं।

आयरन मैन (टोनी स्टार्क)

आयरन मैन- राजेश खट्टर

 रॉबर्ट डाउनी जूनियर के निभाए इस किरदार को हिंदी में अपनी आवाज देते हैं राजेश खट्टर। राजेश एक्टर हैं और अभिनेता शाहिद कपूर के सौतेले पिता और ईशान खट्टर के पता हैं। राजेश ने सूर्यवंशम’, ‘डॉन’, ‘रेस 2’, ‘खिलाड़ी 786’, ‘मंजूनाथ’ और ‘ट्रैफिक’ समेत कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है। इसके अलवावा वो जर्मन, फ्रेंच फिल्मों और बीबीसी के कई सीरियल्स में भी बतौर अभिनेता काम कर चुके हैं। राजेश खट्टर का एक्टिंग करियर तो है ही लेकिन वॉइस ओवर करियर और भी बेहतरीन है। आयरनमैन की आवाज बनने के अलावा राजेश खट्ट ने पाइरेट्स ऑफ कैरेबियन’ के कैप्टन जैक स्पैरो, ‘एक्समेन’ के मैग्नीटो, ‘जंगल बुक’ के अकेला और ‘घोस्ट राइडर’ के जॉनी ब्लेज़ जैसे किरदारों को आवाज दी है।

कैप्टन अमेरिका (स्टीव रॉजर्स)

कैप्टन अमेरिका- जॉय सेनगुप्ता

कैप्टन अमेरिका मार्वल का सबसे सीनियर सुपरहीरो है। फिल्म में इस सुपरहीरो का किरदार निभाते हैं क्रिस इवांस, इस सुपरहीरो को हिंदी में अपनी आवाज देते हैं जॉय सेनगुप्ता। जॉय भी एक्टर हैं, उन्होंने ‘हज़ार चौरासी की मां’, ‘देहम’, ‘गुड बॉय बैड बॉय’, ‘अंजाना अंजानी’ और ‘हेट स्टोरी’ जैसी बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है। कैप्टन अमेरिका की हर फिल्मों और सभी फिल्मों में कैप्टन अमेरिका के कैमियो को आवाज जॉय सेनगुप्ता ने ही दी है। हालांकि  ‘कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर’ में स्टीव रॉजर्स को बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन ने अपनी आवाज दी थी।

जॉय सेनगुप्ता बंगाली फिल्म 'भालो ठेको' में विद्या बालन के साथ बतौर अभिनेता काम कर चुके हैं।

थॉर

सप्तऋषि घोष-थॉर-गौरव चोपड़ा

थॉर के गॉड ऑफ थंडर का रोल क्रिस हेम्सवर्थ करते हैं। हिंदी में थॉर की आवाज बनते हैं टीवी एक्टर सप्तऋषि घोष। सप्तऋषि ने ‘एवेंजर्स’, ‘थॉर’ और ‘थॉर- द डार्क वर्ल्ड’ जैसी फिल्मों के हिंदी वर्ज़न में अपनी आवाज दी है। सप्तऋषि ‘बड़े अच्छे लगते हैं’, ‘बालिका वधू’, ‘एक हसीना थी’, ‘सी.आई.डी’ और एजेंट राघव जैसे टीवी शोज़ में अभिनय कर चुके हैं। ‘थॉर रैग्नारॉक’ और ‘एवेंजर्स: इनफिनिटी वॉर’ में थॉर को अभिनेता गौरव चोपड़ा ने डब किया था। गौरव टीवी शो ‘उतरन’, ‘लेफ्ट राइट लेफ्ट’, ‘गुलमोहर ग्रैंड’, ‘घर की लक्ष्मी बेटियां’ और ‘बिग बॉस 10’ जैसे टीवी शोज़ नजर आ चुके हैं। गौरव चोपड़ा तमिल फिल्मों और वेब सीरीज़ में भी अभिनेता के तौर पर काम कर चुके हैं।

ब्लैक पैंथर (ट-चाला)

सुमित कौल-ब्लैक पैंथर

चैडविक बोज्मैन मार्वल्स की सुपरहीरो फिल्म ब्लैक पैंथर में लीड किरदार प्ले करते हैं। इस साल ऑस्कर में ब्लैक पैंथर को सात नॉमिनेशन मिले थे। जिसमें से तीन अवॉर्ड इस फिल्म ने जीत भी लिए और ऑस्कर जीतने वाली पहली सुपरहीरो फिल्म बन गई। ब्लैक पैंथर की आवाज सुमित कौल बनते हैं। सुमित बॉलीवुड और टीवी एक्टर हैं। जिन्हें आप ‘हैदर’, ‘मुल्क’ और ‘लैला मजनू’ जैसी फिल्मों में देख चुके हैं। टीवी पर सुमित ’24’, ‘चक्रवर्तिन अशोक सम्राट’, ‘बहू हमारी रजनीकांत’ और ‘नज़र’ जैसे सीरियल्स में नजर आ चुके हैं। हालांकि ‘एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर’ में ट-चाला को विराज जाधव ने अपनी आवाज़ दी थी। विराज ने ब्लैक पैंथर के अलावा ‘मिशन इमपॉसिबल सीरीज़’ में टॉम क्रूज़, ‘मैट्रिक्स सीरीज़’ में कियानू रीव्स, ‘अवतार’ में सैम वर्दिंगटन और ‘गार्डियंस ऑफ गैलेक्सी’ में क्रिस प्रैट को अपनी आवाज दे चुके हैं।

हल्क (ब्रूस बैनर)

समय ठक्कर-हल्क

मार्क रफैलो हल्क का रोल प्ले करते हैं। हालांकि शुरुआती 'हल्क' फिल्म में एडवर्ड नॉर्टन ने ब्रूस का रोल किया था बाद में उन्हें मार्क रफैलो ने रिप्लेस कर लिया। मार्क जब से हल्क का रोल कर रहे हैं तब से समय ठक्कर हल्क को अपनी आवाज दे रहे हैं। समय प्रोफेशनल वॉयस ओवर आर्टिस्ट हैं। साउथ इंडियन फिल्मों को जब हिंदी डब होता है तो सबसे ज्यादा जिस एक्टर की आवाज सुनी जाती है वो समय ठक्कर ही हैं। समय पिछले 20 सालों से वॉयस ओवर का काम कर रहे हैं। समय ठक्कर ने हैरी पॉटर सीरीज़’ में गैरी ओल्डमैन के किरदार ‘सीरियस ब्लैक’, नोलन की ‘दी प्रेस्टीज़’ में क्रिस्चन बेल के ‘अल्फ्रेड बॉर्डन’, ‘मेन इन ब्लैक 3’ में जॉश ब्रोलिन के ‘एजेंट के’, ‘ट्रांसफॉर्मर्स’ में टाइरीज़ गिब्सन के ‘रॉबर्ट एप्स’, ‘स्टार वॉर्स’ में ऑस्कर आइज़क के ‘पो डैमरन’, बेवॉच में ड्वेन जॉनसन के ‘मिच बुकानन’ और नोलन की ही बैटमैन ट्रिलॉजी में बेन ऐफ्लेक और क्रिस्चन बेल के निभाए ‘ब्रूस वेन’ यानी ‘बैटमैन’ के हिंदी वर्जन को भी डब किया है।

समय ठक्कर ने फिल्म बाहुबली और बाहुबली 2 में कटप्पा को भी अपनी आवाज दी थी।

निक फ्यूरी (निकोलस फ्यूरी)

निक फ्यूरी-शक्ति सिंह

शील्ड के सीनियर एजेंट निकोलस फ्यूरी जिन्हें लोग निक फ्यूरी के नाम से जानते हैं उन्हें हिंदी में आवाज शक्ति सिंह देते हैं। फ्यूरी का रोल मशहूर अभिनेता सैमुएल जैक्सन करते हैं। सैमुएल को अपनी आवाज उधार देने वाले शक्ति सिंह बहुत मशहूर वॉयस ओवर आर्टिस्ट हैं। शक्ति ने ‘टाइटैनिक’ में केट विंसलेट के मंगेतर काल हॉक्ली को भी अपनी आवाज दी थी। इसके अलावा वो ‘मेन इन ब्लैक सीरीज़’ में टॉमी ली जोन्स के निभाए ‘एजेंट के’ के किरदार को हिंदी में अपनी आवाज दे चुके हैं। ‘सिक्स्थ सेंस’ में ब्रूस विलिस, ‘मैट्रिक्स सीरीज़’ में हुगो विविंग को भी शक्ति अपनी आवाज दे चुके हैं। इसके अलावा वो एक्समैन ‘वूल्वरीन/ लोगन’ की भी आवाज बन चुके हैं। कई साउथ एक्टर की हिंदी मूवी की डबिंग में वो लीड कैरेक्टर की आवाज बन चुके हैं। मोहनलाल, चिरंजीवी, नागार्जुन, प्रकाश राज और अरविंद स्वामी जैसे मशहूर एक्टर्स को शक्ति हिंदी में आवाज दे चुके हैं। शक्ति एक्टर भी हैं और उन्होंने टीवी शो पर ‘ब्योमकेश बख्शी’, ‘सपने सुहाने लड़कपन के’, ‘सिया के राम’ और ‘रूप- मर्द का नया स्वरूप’ में नजर आ चुके हैं।

विज़न (जार्विस)

अतुल कपूर-विज़न

‘आयरनमैन’ फिल्मों में टोनी स्टार्क के साथ रहने वाले रोबोट ‘जार्विस’ और उस मशीन और अल्ट्रॉन को मिलाकर बने सुपरहीरो ‘विज़न’ को आवाज देते हैं अतुल कपूर। अवेंजर्स की फिल्मों में विजन का रोल पॉल बेटैनी करते हैं। अतुल कपूर ‘हेलबॉय 2’ और ‘शरलॉक होम्स- अ गेम ऑफ शैडोज़’ में प्रोफेसर जेम्स मोरार्टी की आवाज भी बन चुके हैं। सबसे बड़ी पहचान अतुल की ये है कि वो कलर्ल चैनल के शो बिग बॉस में बिग बॉस की आवाज बनते हैं।

थैनोस

सुपरविलेन थैनोस का रोल जॉश ब्रोलिन करते हैं। हिंदी में थैनोस को आवाज देने वाले हैं बॉलीवुड एक्टर निनाद कामत। निनाद अभिनेता हैं और ‘ज़हर’, ‘परिणीता’, ‘मुन्ना भाई सीरीज़’, ‘दस’, ‘फोर्स’ और ‘एयरलिफ्ट’ जैसी फिल्मों में अहम किरदार निभा चुके हैं। थैनोस के अलावा वो रॉकेट यानी ब्रैडली कूपर की भी हिंदी आवाज बनते हैं। . ‘मेन इन ब्लैक सीरीज़’ की दो फिल्मों में वो ब्लैक स्मिथ को भी आवाज दे चुके हैं। निनाद ‘XXX’ में विन डीज़ल और स्टुअर्ट लिटिल में चैज़ पामिनटेरी की भी हिंदी आवाज बन चुके हैं। आपको बता दें, तेलुगू वर्जन में थैनोस को आवाज देते हैं भल्लालदेवा यानी कि एक्टर राणा दग्गूबाती।

स्पाइडर मैन (पीटर पार्कर)

वैभव ठक्कर-स्पाइडर मैन- टाइगर श्रॉफ

मार्वल्स की फिल्मों में पीटर पार्कर यानी कि अपने स्पाइडर मैन को आवाज देते हैं वैभव ठक्कर। कैप्टन अमेरिका में भी उन्होंने टॉम हॉलैंड को अपनी आवाज दी थी। ‘स्पाइडरमैन- होमकमिंग’ के शुरुआती ट्रेलर्स में वैभव ठक्कर ने ही स्पाइडरमैन को अपनी आवाज दी थी लेकिन बाद में प्रोड्यूसर्स के कहने पर फिल्म को इंडिया में स्टार पॉवर दिया गया और . ‘होमकमिंग’ में स्पाइडरमैन के कैरेक्टर को टाइगर श्रॉफ ने अपनी आवाज दी थी।

ब्लैक विडो (नताशा रोमनॉफ)

नेशमा-ब्लैक विडो

स्कारलेट जोहैन्सन मार्वल की फिल्मों में ब्लैक विडो का रोल प्ले करती हैं। हिंदी वर्जन में ब्लैक विडो की आवाज बनती हैं नेशमा चेंबूरकर। नेशमा बच्चों के कई मशहूर टीवी सीरीज में अपनी आवाज दे चुकी हैं। ‘पोकेमॉन’, ‘ड्रैगन बॉल ज़ी’, ‘द पावरपफ गर्ल्स’ और ‘स्कूबी डूबी डू’ के किरदारों को नेशमा अपनी आवाज देती आई हैं। इसके अलावा वो ‘आयरनमैन 2’, ‘कैप्टन अमेरिका: विंटर सोल्जर’, ‘एवेंजर्स- एज ऑफ अल्ट्रॉन’, ‘कैप्टन अमेरिका- सिविल वॉर’ और ‘एवेंजर्स- इनफिनिटी वॉर’ जैसी फिल्मों में ब्लैक विडो को अपनी आवाज देती आई हैं।

इसके अलावा 'डेडपूल 2' में अभिनेता रणवीर सिंह और यूट्यूबर भुवन बाम ने अपनी आवाज दी थी।

इसे भी पढ़ें-

ऋषि कपूर ने न्यूयॉर्क में इंडियन कॉन्सुलेट से वोट करने के लिए मांगी मदद

एवेंजर्स एंडगेम कर रही है ताबड़तोड़ कमाई

अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी ने अमिताभ बच्चन के बिना कंचना के रीमेक की शुरू की शूटिंग

 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।