Live TV
GO
Hindi News सिनेमा हॉलीवुड Oscar 2019: ‘ग्रीन बुक’ को मिला...

Oscar 2019: ‘ग्रीन बुक’ को मिला बेस्ट फ़िल्म का अकैडमी अवार्ड, ये है ऑस्कर की पूरी विनिंग लिस्ट

सिनेमा जगत के सबसे प्रतिष्ठित अवार्ड ऑस्कर की विजेताओं का ऐलान हो गया है। रोमा को बेस्ट फॉरन फिल्म, बेस्ट एक्टर इन अ लीडिंद रोल रामी मालेक वहीं बेस्ट एक्ट्रेस इन अ लीडिंग रोल ओलविया कोलमन को मिला। वहीं बेस्ट फॉरन फिल्म रोमा को मिला।

India TV Entertainment Desk
India TV Entertainment Desk 25 Feb 2019, 12:34:23 IST

नई दिल्ली: सिनेमा जगत के सबसे प्रतिष्ठित अवार्ड ऑस्कर की विजेताओं का ऐलान हो गया है। रोमा को बेस्ट फॉरन फिल्म, बेस्ट एक्टर इन अ लीडिंद रोल रामी मालेक वहीं बेस्ट एक्ट्रेस इन अ लीडिंग रोल ओलविया कोलमैन को मिला। वहीं बेस्ट फॉरन फिल्म रोमा को मिला। फिल्म रोमा को बेस्ट सिनेमटॉग्रफी का भी अवॉर्ड मिला। भारतीय पृष्ठभूमि पर बनीं फिल्म 'पीरियड. एंड ऑफ सेंटेस' को भी बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट का अवॉर्ड मिला है। आइए, आपको बताते हैं किसे मिला है कौन-कौन से अवॉर्ड... 

बेस्ट ऐक्टर इन अ लीडिंग रोल: रामी मालेक 
बेस्ट ऐक्ट्रेस इन अ लीडिंग रोल: ओलिविया कोलमन 
बेस्‍ट फॉरन फिल्‍मः रोमा 
बेस्ट सपॉर्टिंग ऐक्ट्रेसः रेजिना किंग, फिल्मः इफ बील स्ट्रीट कुड टॉक 
बेस्ट सपॉर्टिंग ऐक्टर: माहर्शाला अली, फिल्म: ग्रीन बुक 
बेस्ट ऐनिमेटेड फीचर फिल्म: स्पाइडर-मैन: इनटू द स्पाइडर-वर्स

बेस्ट ऐनिमेटेड शॉर्ट फिल्म: बाओ 
बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट: पीरियड. एंड ऑफ सेंटेस 
बेस्ट विजुअल इफेक्ट: फर्स्ट मैन 
बेस्ट लाइव ऐक्शन शॉर्ट फिल्म : स्किन 
बेस्ट ऑरिजनल स्क्रीनप्ले: ग्रीन बुक 
बेस्ट अडैप्टेड स्क्रीन प्ले: BLACKkKLANSMAN 
बेस्ट ऑरिजनल स्कोर: ब्लैक पैंथर 
बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग: शैलो 
कॉस्ट्यूम डिजाइनः रुथ कार्टर 
बेस्ट सिनेमटॉग्रफीः रोमा  

10 अलग-अलग कैटिगरी में नॉमिनेट हुई 'रोमा' 
इस साल के अकैडमी अवार्ड्स में हॉलिवुड फिल्म रोमा को सबसे ज्यादा 10 अलग-अलग कैटिगरी में नॉमिनेट किया गया है। पिछले साल ऑस्कर में द शेप ऑफ वॉटर को सबसे ज्यादा नॉमिनेशन मिले थे। इस फिल्म को ऑस्कर पुरस्कारों के इतिहास में सबसे ज्यादा कैटिगरी में नॉमिनेट होने वाली फिल्मों में गिना जाता है। साल 2018 के अकैडमी अवार्ड्स में इसे 13 अलग-अलग कैटिगरी में नॉमिनेट किया गया था जिसमें से 4 अवार्ड इस फिल्म ने अपने नाम किए थे। इसके अलावा 'ऑल अबाउट ईव', 'टाइटैनिक' और 'ला ला लैंड' ऑस्कर में सबसे ज्यादा कैटिगरी में नॉमिनेट होने वाली फिल्मों के क्लब में शामिल हैं।

शो में नहीं कोई होस्ट 
91वें ऑस्कर अवार्ड में कई वजहों से खासतौर पर याद किया जाएगा। जैसे- इस बार शो का कोई होस्ट नहीं है। इससे पहले साल 1989 के अकैडमी अवार्ड शो में ऐसा हो चुका है। हालांकि, इस साल शो के होस्ट की जिम्मेदारी ऐक्टर कमीडियन केविन हार्ट को होस्ट की जिम्मेदारी सौंपी गई थी लेकिन कुछ दिनों पहले उनके पुराने कुछ ट्वीट्स वायरल हुए थे। साल 2009-10 में ट्विटर पर दिए गए उनके ऐंटी-गे स्टेटमेंट्स की वजह से उनसे यह शो छोड़ने के लिए कह दिया गया। शो छोड़ते वक्त हार्ट ने इसके लिए माफी भी मांगी थी। 

Oscars 2019 Highlights: रामी मालेक और ओलिविया कोलमैन ने जीता बेस्टर एक्टर और बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड

ऑस्कर अवार्ड: इंडियन फिल्म प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा की डॉक्यूमेंट्री 'पीरियड. एंड ऑफ सेंटेंस' को मिला OSCAR OSCAR

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन