Live TV
GO
Hindi News सिनेमा बॉलीवुड कादर खान और मनोज बाजपेयी समेत...

कादर खान और मनोज बाजपेयी समेत इन बॉलीवुड सितारों को मिलेगा पद्म अवॉर्ड

इस साल बॉलीवुड के कई सितारों को पद्म अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। जिसमें बॉलीवुड के दिवगंत एक्टर कादर खान, मनोज बायपेयी और डांसर-फिल्ममेकर प्रभुदेवा के साथ कई नाम शामिल है।

India TV Entertainment Desk
India TV Entertainment Desk 28 Jan 2019, 14:05:32 IST

70वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, सरकार ने पद्म अवॉर्ड की घोषणा की है जिसमें गीतकार, संगीतकार और बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियों का नाम शामिल है।बता दें, इस  लिस्ट में दिवगंत एक्टर कादर खान, मनोज बाजपेयी, डांसर-फिल्ममेकर प्रभुदेवा का नाम शामिल हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने इनके बड़े योगदान को याद दिलाते हुए इन्हें भारत रत्न दिए जाने पर खुशी जाहिर की है। इसके साथ ही कादर खान को ये सम्मान मरणोपरांत दिया जा रहा है।  

कादर खान -  बीते वर्ष 31 दिसंबर को कादर खान ने इस दुनिया से अलविदा ले लिया था। बता दें, हिंदी सिनेमा में कादर खान का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। वो न केवल एक बेहतरीन एक्टर थे बल्कि इसके साथ ही एक अच्छे फिल्म निर्देशक और लेखक भी थे। उन्होंने आंखें, आंटी नंबर 1, हीरो नंबर 1, राजाजी, नसीब, दूल्हे राजा, अंखियों से गोली मारे जैसी हिट फिल्मों में शानदार अभिनय किया। उन्हें कभी जीते जी इस अवॉर्ड से सम्मानित नहीं किया जा सका, लेकिन उनके मरणोपरांत ये सम्मान दिया जा रहा है।

मनोज बाजपेयी - मनोज बाजपेयी अपनी लाजवाब एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं। इसके साथ ही यह हिंदी , तेलुगु और तमिल की फिल्मों में काम कर चुके हैं। इससे पहले उन्हें अपनी शानदार अदाकारी के लिए कई अवॉर्ड मिल चुके हैं। इन्होंने कई हिट फिल्में जैसे शूल, पिंजर, अक्स, अलीगढ़, राजनीति, कौन, स्पेशल 26, गैंग्स ऑफ वासेपुर में अपनी शानदार एक्टिंग दिखाई। इनकी एक्टिंग से प्रभावित होकर कटरीना ने उनके पैर तक छू लिए थे। मनोज अब जल्द ही रणवीर शौरी, आशुतोष राणा और सुशांत सिंह राजपूत के साथ फिल्म सोनचिड़िया में नजर आने वाले हैं।

प्रभुदेवा - प्रभुदेवा एक भारतीय डासंर, नृत्य कोरियोग्राफर , फ़िल्म अभिनेता व निर्देशक है। यह अपने भिन्न-भिन्न प्रकार के नृत्य के लिए जाने जाते हैं। इन्हें अपने शानदार नृत्य के लिए महारत हासिल है। इतना ही नहीं ये भारत के माइकल जैक्सन के नाम से जाने जाते हैं। ये कई नामी फिल्मों में काम कर चुके हैं। इसके साथ ही इन्होंने आज तक जिस भी फिल्म का निर्देशन किया है, वो काफी हिट रही है। ये फिल्म वॉन्टेड, राउडी राठौड़ और लक्ष्य के निर्देशक रह चुके हैं।

शंकर महादेवन- यह एक भारतीय गायक है। शंकर महादेवन को इससे पहले चार बार राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार मिल चुका है, जिसमें तीन बार सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्वगायक के लिए और एक बार सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक के लिए दिया जा चुका है। बता दें, शंकर महादेवन का पहला एलबम "ब्रीथलेस" था, जिसमें इन्होंने एक सांस मेँ गाने गाया था। इन्होंने तमिल, मराठी, हिंदी, कन्नड़ और अंग्रेजी भाषा में गीत गाये है। महादेवन ने शंकर महादेवन अकादमी की स्थापना की, जिसमें दुनिया भर के संगीत के छात्रों को ऑनलाइन भारतीय संगीत सीखाय जाता है।  

आनंदन शिवमणि-  आनंदन शिवमणि के नाम से एक लोकप्रिय भारतीय तालवादक हैं। ये ड्रम, ऑक्टोबन, डारबुका, उडुकाई और कंजीरा के साथ-साथ कई अन्य ताल वाद्य भी बजाते हैं। इन्हें ड्रमर शिवमणि भी कहा जाता है। इन्होंने 2008 और 2010 में आईपीएल चैम्पियनशिप के दौरान ड्रम बजाने का प्रदर्शन किया था। ये चेन्नई सुपर किंग्स टीम से संबद्ध हैं।

यहां देखें अन्य खबरें-

Umang 2019: मुंबई पुलिस के उत्सव में साथ नजर आएं 'सिंघम', 'सिंबा' और 'सूर्यवंशी'

जान्हवी कपूर और उनके पापा की वाट्सएप चैट हुई वायरल, बेटी की इस लत से परेशान हैं बोनी कपूर

'उमंग 2019' समारोह में पुलिस की गोद में चढ़े रणवीर सिंह, लोगों ने इस तरह निकाला गुस्सा

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन

More From Bollywood