Live TV
GO
  1. Home
  2. सिनेमा
  3. बॉलीवुड
  4. Year Ender 2018: #MeToo में...

Year Ender 2018: #MeToo में फंसे ये बड़े नाम, 2018 में खूब चर्चा में रहा ये मूवमेंट

जानते हैं उन सिलेब्रिटीज के बारे में जो इस साल #MeToo मूवमेंट में फंसे...

Swati Pandey
Written by: Swati Pandey 24 Dec 2018, 21:13:22 IST

साल 2018 भारत के लिए क्रांतिकारी साबित हुआ। हॉलीवुड में काफी समय से चल रहे #MeToo मूवमेंट की शुरुआत इस साल बॉलीवुड में भी हुई। इस आंदोलन की चपेट में सिर्फ बॉलीवुड सिलेब्रिटीज ही नहीं आए बल्कि कई बड़े पत्रकार भी गाज गिरी। इसकी शुरुआत तनुश्री दत्ता ने की। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि कि 10 साल पहले हॉर्न ओके प्लीज की शूटिंग के दौरान नाना ने उनका यौन शोषण किया था। इसके बाद कई महिलाएं खुल कर सामने आईं और अपनी कहानी सुनाई। यौन उत्पीड़न के आरोपों में फंसे लोगों पर कड़ा रुख अख्तियार किया गया और उन्हें कई प्रोजेक्ट्स से हाथ भी धोना पड़ा।

जानते हैं उन सिलेब्रिटीज के बारे में जो इस साल #MeToo मूवमेंट में फंसे...

नाना पाटेकर

तनुश्री दत्ता इस साल भारत में कुछ समय बिताने आई थीं। उसी दौरान एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि 10 साल पहले 'हॉर्न ओके प्लीज' की शूटिंग के दौरान नाना ने उनका यौन शोषण किया था। फिल्म में तनुश्री का आइटम नम्बर था। तनुश्री का कहना था कि गाने की शूटिंग के दौरान नाना उन्हें गलत तरीके से छू रहे थे। तनुश्री के आरोप के बाद नाना को हाउसफुल 4 छोड़ना पड़ा था।

साजिद खान

डायरेक्टर साजिद खान पर कुछ महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया। उस समय साजिद हाउसफुल 4 को शूट कर रहे थे। इन आरोपों के बाद 'हाउसफुल 4' के स्टार अक्षय कुमार ने बयान जारी कर कहा था कि वह इस फिल्म की शूटिंग नहीं करेंगे। इसके बाद साजिद ने यह फिल्म छोड़ दी थी।

विकास बहल

क्वीन के डायरेक्टर विकास बहल पर फैंटम फिल्मस की एक महिला कर्मचारी ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। उस महिला ने यह भी कहा था कि वह विकास की शिकायत करने अनुराग कश्यप के पास भी गई थी, लेकिन उन्होंने कोई एक्शन नहीं लिया था।

आलोक नाथ

संस्कारी बाबूजी आलोक नाथ पर सबसे पहले तारा की प्रोड्यूसर विनता नंदा ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। इसके बाद कई महिलाओं ने कहा था कि शराब पीने के बाद आलोक नाथ आक्रामक हो जाते थे।

कैलाश खेर

कैलाश खेर पर सिंगर सोना महापात्रा ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। सोना ने ट्वीट किया था- ''उनकी मुलाकात कैलाश खेर से पृथ्वी कैफ पर एक कंसर्ट के दौरान हुई। दोनों साथ में परफॉर्म करने वाले थे। इस मौके पर कैलाश ने उनकी जांघ पर हाथ फेरा और कहा तुम बहुत सुंदर हो। मुझे खुशी है कि तुम्हें संगीतकार मिला कोई एक्टर नहीं।'

अनु मलिक

सिंगर सोना महापात्रा ने कैलाश खेर के बाद अनु मलिक पर भी यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। उन्होंने अनु को Serial Predator यानि लगातार अपराध करने वाला बताया था।

उन्होंने लिखा था- ''सभी यंग लड़कियों और महिलाओं को, जो इस क्रीप से संबंधित अपने अनुभवों को लेकर सामने आ रही हैं, पत्रकार, 'फैंस' यहां तक कि कॉलेज के बच्चे भी, यह जानते हैं कि आप अकेले नहीं हो। यह शख्स ##KailashKher लगातार अपराध करने वाला है और बरसों से ऐसा करता आया है, जैसे इंडस्ट्री में अनु मलिक जैसे लोग करते हैं। मैं सबके बारे में ट्वीट नहीं कर सकती क्योंकि मैं दिन में 18 घंटे काम करती हूं और मेरे पास अपनी जिंदगी है और मैं सिर्फ सुनी हुई बातों पर भी कुछ नहीं कर सकती क्योंकि यह गलत होगा। इस मूवमेंट को गंभीर और सच्चा बनाए रखने के लिए हमें तथ्यों और निजी अनुभवों को ही आधार मानना चाहिए। यह अभी शुरुआत है और बहुत अहम है।''

भूषण कुमार

‘टी-सीरीज’ के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर भूषण कुमार पर एक महिला ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। ट्विटर पर एक अज्ञात महिला ने आरोप लगाया था कि भूषण कुमार ने उनके ‘प्रोडक्शन हाउस’ की तीन फिल्मों के गानें गाने के बदले उनसे यौन संबंध बनाने को कहा था।

महिला ने आरोप लगाया कि उसने जब कुमार का ऑफर ठुकरा दिया तो भूषण कुमार ने इस बारे में किसी को बताने पर उसका करियर बर्बाद करने की धमकी भी दी।

चेतन भगत

लेखक चेतन भगत पर दो महिला पत्रकारों ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। शीना नाम की महिला ने अपने ट्विटर अकाउंट पर चेतन संग वॉट्सएप पर हुई बातचीत का स्क्रीनशॉट शेयर किया, जिसके बाद चेतन ने अपने फेसबुक पर एक पोस्ट लिख अपनी पत्नी अनुषा और उस महिला से माफी मांगी।

स्क्रीनशॉट में चेतन उस महिला को स्वीट, क्यूट, फनी कह रहे हैं। मैसेजेस में महिला चेतन का विरोध करती नजर आ रही हैं।

इसके बाद एक और महिला पत्रकार अनुश्री मजुमदार ने अपने फेसबुक अकाउंट पर चेतन के साथ हुए एक किस्से को शेयर किया है। उन्होंने लिखा- ''2008 में मुझे ईमेल पर चेतन भगत का इंटरव्यू लेना था। यह बात थ्री मिस्टेक्स ऑफ माइ लाइफ के रिलीज होने के तीन महीने पहले की बात है और वह हॉन्ग कॉन्ग से भारत शिफ्ट हो रहे थे। उन्होंने मुझे रिप्लाई किया कि वह मुझसे फोन पर बात कर सकते हैं। इंटरव्यू शुरू हुआ और भगत फ्रेंडली और चैटी थे।''

पीयूष मिश्रा

एक्टर, राइटर और कंपोजर पीयूष मिश्रा पर एक महिला पत्रकार ने बदसलूकी का आरोप लगाया था। केतकी जोशी ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा था- ''2014 में मैं पीयूष मिश्रा से एक फैन के तौर पर मिली थीं, लेकिन उन्होंने 20-25 लोगों के सामने ही मेरे साथ फ्लर्ट करना शुरू कर दिया था। वह पूरी पार्टी के दौरान पीते रहे। पार्टी खत्म होने के बाद जब मैं उनके पास से गुजरी तब उन्होंने मेरा हाथ पकड़ लिया और अपने हाथ से मेरे हाथ पर सहलाते रहे।''

सुभाष कपूर

'जॉली एलएलबी' के डायरेक्टर सुभाष कपूर पर भी यौन शोषण का आरोप लगा। सुभाष पर एक्ट्रेस गीतिका त्यागी ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। गीतिका का आरोप था कि 2012 में एक पार्टी के दौरान सुभाष ने उनके साथ बदतमीजी की थी। उस समय सुभाष को गिरफ्तार किया गया था और बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया था। गीतिका ने एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वह सुभाष और उनकी पत्नी पर आरोप लगा रही थीं। वीडियो में वह सुभाष को थप्पड़ मारते हुए भी दिख रही हैं। वीडियो में वह कह रही हैं कि उन्हें इस ट्रॉमा से बाहर निकलने में समय लगेगा।

इसके बाद सुभाष ने गुलशन कुमार की बायोपिक 'मोगुल' को छोड़ दिया।

 

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Web Title: List of Celebrities accused of sexual harassment #MeToo movement Bollywood Alok Nath Nana Patekar and many more