Live TV
GO
  1. Home
  2. सिनेमा
  3. बॉलीवुड
  4. Happy Birthday Sushant Singh Rajput: छोटे...

Happy Birthday Sushant Singh Rajput: छोटे पर्दे का सीधा-साधा नायक, कैसे बना बड़े पर्दे का रोमांटिक हीरो

टीवी धारावाहिक 'पवित्र रिश्ता' में काम कर चुके राजपूत को इस धारावाहिक की बदौलत बहुत लोकप्रियता मिली।

India TV Entertainment Desk
Edited by: India TV Entertainment Desk 21 Jan 2018, 12:06:44 IST

नई दिल्ली: सुशांत सिंह राजपूत हिंदी फिल्मों में अभिनेता होने के साथ-साथ थिएटर और टीवी के भी अभिनेता हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक बैकअप डांसर के रूप में की। टीवी धारावाहिक 'पवित्र रिश्ता' में काम कर चुके राजपूत को इस धारावाहिक की बदौलत बहुत लोकप्रियता मिली। सुशांत सिंह का जन्म 21 जनवरी, 1986 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था। उनके पिता सरकारी अधिकारी हैं। उनका परिवार सन् 2000 के शुरुआती समय में पटना से आकर दिल्ली में बस गया। सुशांत की चार बहनें भी हैं, जिसमें से एक मीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेट खिलाड़ी हैं।

राजपूत की शुरुआती पढ़ाई पटना के सेंट कैरेंस हाईस्कूल से हुई है। उनकी आगे की पढ़ाई दिल्ली के कुलासी हंसराज मॉडल स्कूल से हुई। इसके बाद उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। वह भौतिकी में ओलंपियाड विजेता भी रहे हैं।

फिल्मों में मौके की तलाश में सुशांत मुंबई चले गए और नादिरा बब्बर के एक्ज्यूट थिएटर समूह में शामिल हो गए। साढ़े दो साल तक इसका हिस्सा बने रहे। उसी दौरान उन्हें नेस्ले मंच के टीवी विज्ञापन में देखा गया। वह डांस भी अच्छा कर लेते हैं। उन्होंने कई फिल्मफेयर अवार्डस समारोहों में डांस किए हैं।

उनके डांस को सबसे पहले बालाजी टेलीफिल्म्स की कास्िंटग टीम ने नोटिस किया। इसका फायदा यह हुआ कि उन्हें 'किस देश में है मेरा दिल' नामक धारावाहिक में काम करने का मौका मिल गया। हालांकि उन्हें पहचान एकता कपूर के धारावाहिक 'पवित्र रिश्ता' से मिली। इस धारावाहिक में उनके काम की व्यापक प्रशंसा हुई। सुशांत को सर्वश्रेष्ठ पुरुष अभिनेता और सबसे लोकप्रिय अभिनेता के लिए तीन प्रमुख पुरस्कार प्राप्त हुए। बाद में उन्हें फिल्मों में काम करने का मौका मिला।

इसके बाद वह डांस रियलिटी शो 'जरा नच के दिखा 2' और 'झलक दिखला जा 4' में भी दिखाई दिए। इसके बाद सुशांत ने फिल्मों का रुख कर लिया और 'काय पो छे' फिल्म से अपना फिल्मी सफर शुरू किया। उसके बाद उन्होंने 'शुद्ध देसी रोमांस', 'पीके', 'राब्ता' जैसी फिल्मों में बहुत अच्छा काम किया।

वर्ष 2016 में उन्हें नीरज पांडे की फिल्म 'एम.एस.धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी' में उन्होंने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका निभाई थी। यह महत्वपूर्ण और व्यावसायिक रूप से सफल फिल्म साबित हुई। यह वर्ष 2016 की सबसे ज्यादा कमाई वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक थी। उनके प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर अवार्ड के लिए अपना पहला नामांकन मिला।

सुशांत जल्द ही विज्ञान कथा पर आधारित फिल्म 'चंदामामा दूर के' में नजर आएंगे, जिसमें वह अंतरिक्ष यात्री के किरदार में हैं। इस फिल्म में उनके साथ श्रद्धा कपूर, आर.माधवन और नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ दिखाई देंगे। इसी साल वह अभिषेक कपूर की फिल्म 'केदारनाथ' में भी दिखाई देंगे।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Web Title: Happy Birthday Sushant Singh Rajput: छोटे पर्दे का सीधा-साधा नायक, कैसे बना बड़े पर्दे का रोमांटिक हीरो Happy Birthday Sushant Singh Rajput from tv star to bollywood super star