Live TV
GO
Hindi News सिनेमा बॉलीवुड B'day Special: एक्टर नहीं डांसर बनना...

B'day Special: एक्टर नहीं डांसर बनना चाहते थे शाहिद कपूर, बर्थडे पर जानिए बॉलीवुड में उनकी अब तक की जर्नी

शाहिद कपूर आज अपना 38वां बर्थडे मना रहे हैं। जी हां आज ही के दिन यानि 25 फरवरी 1981 को शाहिद कपूर का जन्म हुआ था। शाहिद ने फिल्म इश्क-विश्क से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

India TV Entertainment Desk
India TV Entertainment Desk 25 Feb 2019, 13:14:24 IST

नई दिल्ली: शाहिद कपूर आज अपना 38वां बर्थडे मना रहे हैं। जी हां आज ही के दिन यानि 25 फरवरी 1981 को शाहिद कपूर का जन्म हुआ था। शाहिद ने फिल्म इश्क-विश्क से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।  शाहिद अपनी बढ़ते उम्र के साथ 'वाइन' की तरह होते जा रहे हैं। जैसे वाइन पुरानी होती है तो उसका स्वाद बेहतर होते जाता है वैसे ही बढ़ती उम्र के साथ शाहिद की एक्टिंग और लुक दोनों में पहले से काफी इंप्रूवमेंट देखने को मिलता है। शाहिद को देखकर आपको कहीं से नहीं लगेगा कि वह 38 साल के हो गए हैं।

बता दें कि शाहिद फिल्मी दुनिया में स्टाइलिश है उतने ही वह रियल लाइफ में भी है। उन्हें दुनिया के सबसे सैक्सी मैन के खिताब से भी नवाजा जा चुका है। वह उन फेमस स्टार्स में से एक है, जिन्हें तीन फिल्मफेयर पुरस्कारों सहित कई पुरस्कार प्राप्त हुए है। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में काफी उतार चढ़ाव देखें है, लेकिन वह कभी भी डरे नहीं और अपनी मेहनत से उन्होंने आज अपनी बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाई है।

शाहिद ने जब इंडस्ट्री में कदम रखा था तो वह काफी दुबले थे, लेकिन जैसे-जैसे वह अपने काम के लिए मेहनत करते रहे, वैसे ही वह अपनी बॉडी को भी फिट रखने लगे और आज शाहिज की फिट बॉडी की लाखों लड़कियां दीवानी है। चॉकलेट बॉय के नाम से फेमस शाहिद का चाहें बियर्ड स्टाइल हो या स्वैग स्टाइल हर लुक इनको सूट करता है।

शाहिद इन दिनों वह अपनी अगली फिल्म ‘कबीर सिंह’ की शूटिंग कर रहे हैं। ये तेलुगू में बनी सुपरहिट फिल्म अर्जुन रेड्डी का हिंदी रीमेक है। ‘कबीर सिंह’ में शाहिद के साथ कियारा आडवानी लीड रोल में नजर आएंगी। इस फिल्म का निर्देशन संदीप वांगा कर रहे हैं।

विरासत में मिली डांस
दिल्ली में जन्में शाहिद को अभिनय की कला विरासत में मिली थी। शाहिद कपूर के पिता पंकज कपूर जाने-माने अभिनेता हैं और मां नीलिमा अज़ीम भी अभिनेत्री और डांसर हैं। शायद यही कारण है कि अपने हर एक रोल में वो कुछ ऐसा कर जाते हैं कि फैंस उसे कभी नहीं भूल पाते हैं। 

शाहिद की स्कूलिंग
शाहिद ने शुरुआती दिनों में दिल्ली के ज्ञान भारती स्कूल से अपनी पढ़ाई की और फिर बाद में मुंबई के राजहंस विद्यालय चले गए। कहते हैं 10 साल की उम्र में शाहिद मुंबई आए और श्यामक डावर की एकेडमी में शामिल हो गए, इसी के बाद उन्होंने बतौर बैकग्राउंड डांसर कुछ फिल्मों में काम किया और कई म्यूजिक वीडियो में भी नजर आने लगे।

शाहिद का फिल्मी करियर
आज भले शाहिद हर किसी के दिलों में राज करते हों लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने ना जाने कितने पापड़ बेले। पंकज कपूर के बेटे होने के बाद भी शाहिद को एक अच्छी फिल्म पाने के बहुत मेहनत करनी पड़ी थी। शाहिद ने कई बड़े नाम जैसे करिश्मा कपूर और ऐश्वर्या राय के साथ बैकग्राउंड डांसर के रूप में काम किया है। ऐश्वर्या राय की फिल्म 'ताल', जो 1999 में रिलीज हुई थी, इस फिल्म में शाहिद को बैकग्राउंड डांसर के रूप में देखा जा सकता है। वहीं 1997 में फिल्म 'दिल तो पागल' है के गाने ‘ले गई ले गई’ में उन्हें करिश्मा कपूर के पीछे डांस करते हुए देखा जा सकता है। ऐसी कई फिल्में हैं जिसमें बैकग्राउंड डांसर के रूप में शाहिद नजर आ चुके हैं।

शाहिद का बॉलीवुड में डेब्यू
बतौर अभिनेता शाहिद कपूर अपने करियर की शुरुआत साल 2003 में आई 'इश्क विश्क' से की। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर की ओर से बेस्ट डेब्यू एक्टर के पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया। इसके बाद साल 2007 में आई फिल्म 'जब वी मेट' शाहिद कपूर के करियर की बेस्ट फिल्मों में शुमार की जाती है। वहीं, 'कमीने' उनके करियर की ऐसी फिल्म थी जिसने उनके जीवन को ही पलट दिया था, फिल्म में वह पहली बार डबल रोल में नजर आए थे। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए शाहिद को फिल्मफेयर बे‌स्ट एक्टर पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया।

इसके बाद एक बार फिर से शाहिद कपूर ने फैंस के बीच धमाल किया  2014 में फिल्म 'हैदर' से। विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी फिल्म हैदर में अपने दमदार अभिनय के लिये शाहिद कपूर फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर पुरस्कार से सम्मानित किए गए। हाल ही में रिलीज हुई पद्मावत को भला कैसे भूला जा सकता है। रणबीर सिंह और दीपिका पादुकोण के दमदार अभिनय के बीच शाहिद ने अपनी एक अलग ही छाप फैंस के बीच छोड़ी

ये भी पढ़ें:

Oscars 2019 Highlights: रामी मालेक और ओलिविया कोलमैन ने जीता बेस्टर एक्टर और बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड

लेडी गागा की झोली में आया पहला ऑस्कर, 'शैलो' के लिए जीता अवॉर्ड

'ग्रीन बुक' को मिला सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवॉर्ड, जानिए इस फिल्म से जुड़ी दिलचस्प बातें

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन