Live TV
GO
  1. Home
  2. सिनेमा
  3. बॉलीवुड
  4. Happy Birthday: यह है ऋतिक का...

Happy Birthday: यह है ऋतिक का असली सरनेम, जानिए नाम के साथ कैसे जुड़ा रोशन?

बॉलीवुड के ग्रीक गॉड कहे जाने वाले अभिनेता ऋतिक रोशन आज 44 साल के हो गए।

Jyoti Jaiswal
Written by: Jyoti Jaiswal 10 Jan 2018, 10:41:22 IST

नई दिल्ली: बॉलीवुड के ग्रीक गॉड कहे जाने वाले अभिनेता ऋतिक रोशन आज 44 साल के हो गए। ऋतिक ने अपने चार्मिंग फेस, अट्रैक्टिव बॉडी और लाजवाब डांस से लड़कियों को अपना दीवाना बना लिया है। लड़कियां उनपर मरती हैं। आज उनके जन्मदिन पर हम आपको उनसे जुड़ी एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जो शायद आपको पहले नहीं पता होगी। ऋतिक को हम सभी ऋतिक रोशन के नाम से जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है उनका असली सरनेम क्या है? ऋतिक का पूरा नाम ऋतिक नागरथ है। ऋतिक मशहूर फिल्म मेकर राकेश रोशन के बेटे हैं। ऋतिक के दादा और राकेश रोशन के पिता रोशन लाल मशहूर म्यूजिशियन थे। वो अपने पहले नाम रोशन से ही मशहूर थे। 50 और 60 के दशक में उन्होंने कई फिल्मों में संगीत दिए जो काफी मशहूर हुए।

राकेश रोशन और उनके भाई राजेश रोशन ने अपने नाम के साथ पिता का पहला नाम लगाया और वही उनके बेटे ऋतिक ने भी लगाया। इस तरह ऋतिक ‘रोशन’ बन गए। फिल्‍मों में काफी सराहना मिलने के बाद वे हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री के प्रसिद्ध सितारों में से एक हो गए और भारतीय मीडिया द्वारा उन्‍हें 'रितिकमैनिया' का खिताब दे दिया गया।

आइए ऋतिक के बारे में कुछ और दिलचस्प बातें जानते हैं-

नाना फिल्‍मकार जे. ओमप्रकाश की फिल्‍म ‘आशा’ और फिल्‍म ‘आपके दीवाने’ में 6 साल की उम्र में एक झलक के रूप में ऋतिक सबसे पहले पर्दे पर नज़र आए। उन्होंने 12 साल की उम्र में 1986 में आई फिल्म ‘भगवान दादा’ में बतौर बाल कलाकार अभिनय किया था, जिसमें उनके डैडी राकेश रोशन भी थे।

आपको बता दें, अभिनेता ऋतिक रोशन बचपन में कुणाल कपूर और उदय चोपड़ा के क्‍लासमेट थे। अभिषेक बच्‍चन, फरहान अख्‍तर भी उनके बचपन के दोस्‍त हैं।

ये तो आप सबको पता ही होगा कि जन्‍म से ही ऋतिक रोशन के उनके दाएं हाथ में एक अतिरिक्‍त अंगूठा है, इस वजह से उनके स्कूल में उनका मज़ाक उड़ाया जाता था।

ऋतिक को बचपन में हकलाने की समस्या था, टीन एज में आते-आते ये समस्या और बढ़ गई थी। वे एक लाइन भी ठीक से नहीं बोल पाते थे। बड़े होने के बाद ऋतिक को सिलिकोसिस ने जकड़ लिया। जिसके बाद डॉक्‍टरों ने कह दिया कि वे कभी डांस, स्‍टंट नहीं कर पाएंगे। लेकिन एक साल के इलाज के बाद ऋतिक ठीक हो गए।

ऋतिक बॉलीवुड के एक सफल अभिनेता हैं, उम्मीद करते हैं कि आने वाले साल में वो यूं ही तरक्की करेंगे और अपनी फिल्मों से दर्शकों का मनोरंजन करेंगे।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Web Title: Happy Birthday: यह है ऋतिक का असली सरनेम, जानिए नाम के साथ कैसे जुड़ा रोशन? Happy Birthday hrithik roshan know everything about him on his 44th birthday