Live TV
GO
  1. Home
  2. सिनेमा
  3. बॉलीवुड
  4. Google ने कुछ तरह 110वें जन्मदिन...

Google ने कुछ तरह 110वें जन्मदिन पर Fearless Nadia को किया याद

आज अदाकाओं ने खुद को कुछ ऐसा साबित किया है कि खास महिलाओं के विषय पर फिल्में बनाई जाने लगी हैं। आज अभिनेत्रियां भी फिल्मों में जबरदस्त एक्शन सीन्स करती हुई दिखाई देती हैं। हालांकि इस सब में फीयरलेस नाडिया का बड़ा सहयोग माना जाता है।

India TV Entertainment Desk
Written by: India TV Entertainment Desk 08 Jan 2018, 12:13:32 IST

नई दिल्ली: फिल्म इंडस्ट्री में समय के साथ कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। जहां हम सभी पहले अभिनेताओं पर आधारित फिल्में देखते हैं, वहीं आज अदाकाओं ने भी खुद को कुछ ऐसा साबित किया है कि खास महिलाओं के विषय पर फिल्में बनाई जाने लगी हैं। आज अभिनेत्रियां भी फिल्मों में जबरदस्त एक्शन सीन्स करती हुई दिखाई देती हैं। हालांकि इस सब में फीयरलेस नाडिया का बड़ा सहयोग माना जाता है। उनका जन्म 8 जनवरी 1908 को पर्थ में हुआ था, उनका असली नाम मैरी एन ईवान्स था। अपने जन्म के कुछ समय बाद ही उन्होंने अपने परिवार के साथ भारत की ओर रुख कर लिया था। उन्होंने लंबे वक्त तक सर्कस में काम किया और इस दौरान उन्होंने पूरे भारत की सैर की।

नाडिया ने जमशेद जेबीएच की फिल्म 'देश दीपक' में एक छोटे से किरदार से बॉलीवुड में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। फिल्म में उन्होंने एक स्लेव का किरदार निभाया था, जिस दर्शकों ने खूब पसंद किया। उन्हें अक्सर फिल्म में स्टंट करते हुए देखा जाता था और खास बात यह थी कि वह अपने सारे एक्शन सीन्स खुद ही करती थीं। इसी कारण उन्हें इंडस्ट्री में बॉलीवुड की स्टंट क्वीन भी कहा जाने लगा था। फीयरलेस नाडिया को आज भी उनकी 1935 में आई फिल्म 'हंटरवाली' के लिए याद किया जाता है।

इसे एक अदाकारा पर आधारित पहली फिल्म माना जाता है। उन्होंने फिल्मकार होमी वाडिया संग शादी की थी। 9 जनवरी 1996 को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उन्होंने सर्कस और स्टेज शोज के दौरान अपना नाम बदलकर नाडिया रख लिया था। गौरतलब है कि पिछले ही वर्ष रिलीज हुई फिल्म कंगना रनौत की फिल्म 'रंगून' को लेकर कहा गया था कि यह नाडिया से काफी प्रेरित है। इस फिल्म में कंगना का किरदार उन्हें काफी मिलता जुलता था।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Web Title: Google Doodle celebrates Fearless Nadia's 110th Birthday