Live TV
GO
  1. Home
  2. सिनेमा
  3. बॉलीवुड
  4. 'राज़ी', 'स्त्री' और 'परमाणु' समेत 2018...

'राज़ी', 'स्त्री' और 'परमाणु' समेत 2018 की इन लो बजट हिट फिल्मों ने साबित किया 'कंटेंट इज़ किंग'

साल 2018 लो बज़ट हिट फिल्मों के नाम रहा है। इस साल जहां ख़ान्स की फिल्में कमाल नहीं कर पाईं वहीं छोटे बजट की फिल्मों ने खूब कमाल किया है।

Jyoti Jaiswal
Written by: Jyoti Jaiswal 24 Dec 2018, 13:51:28 IST

Year Ender 2018: साल 2018 खत्म होने वाला है, इस साल जहां तीनों ख़ान्स की फिल्में डिजास्टर साबित हुई हैं वहीं छोटे बज़ट की फिल्में हिट हुई हैं। सलमान खान की 'रेस 3', आमिर खान की 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' तो दर्शकों ने पूरी तरह से नकार दिया है, 'जीरो' फिल्म कुछ दर्शकों को पसंद आ रही है वहीं कुछ दर्शकों ने इस फिल्म को भी नकार दिया है,बॉक्स ऑफिस के नतीजे तो कुछ ऐसा ही कह रहे हैं। अब बात करते हैं साल की उन फिल्मों के बारे में जो छोटे बजट में बनी और लोगों को खूब पसंद आईं। इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर भी कमाई की, इससे साबित होता है दर्शक अब अच्छा सिनेमा देखना चाहते हैं और देख रहे हैं।

इन छोटी बजट की फिल्मों के साथ एक और खासियत है, जहां एक तरफ आमिर, सलमान और शाहरुख की फिल्मों के टिकट 250 से 350 रुपये तक होते हैं वहीं इन फिल्मों के आपको 100 रुपये से 150 रुपये तक मिल जाते हैं। कम टिकट प्राइस में भी 100 करोड़ के बजट में अगर ये फिल्में गई हैं तो इसका मतलब यही है ना कि 'कंटेंट इज़ किंग'।

बधाई हो

आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) और सान्या मल्होत्रा (Sanya Malhotra) की फिल्म 'बधाई हो (Badhaai Ho)'  साल 2018 में 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई करने वाली फिल्मों में से एक रही। महज़ 20 करोड़ के छोटे बजट में बनी इस फिल्म ने 17 दिन में 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था। इस फिल्म का कुल कलेक्शन 136.80 करोड़ रहा। खास बात यह रही कि आमिर ख़ान की फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के रिलीज़ होने के बावजूद इस फिल्म को दर्शक मिल रहे थे और यह फिल्म सफलतापूर्वक सिनेमाघरों में चल रही थी। 

'बधाई हो (Badhaai Ho)' में नीना गुप्ता (Neena Gupta) और गजराज राव (Gajraj Rao) अहम भूमिका में हैं, यह फिल्म लीक से हटकर रही, इस फिल्म में अधेड़ उम्र में प्रेगनेंसी जैसे विषय को उठाया गया है।

राज़ी

आलिया भट्ट (Alia Bhatt) की फिल्म राज़ी (Raazi) ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की। फिल्म का संदेह किया जा रहा था कि क्या एक महिला प्रधान फिल्म चल पाएगी, यह फिल्म ना सिर्फ चली बल्कि फिल्म ने 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई भी की। भारत के सिनेमाहॉल्स में यह फिल्म 4 हफ्तों तक लगी रही। फिल्म ने जहां वर्ल्ड वाइड 200 करोड़ का आंकड़ा पार किया था वहीं भारत में भी इस फिल्म ने 123.17 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था।

यह फिल्म भी अपने कंटेंट के बलबूते ही चल पाई थी। 'राज़ी' एक ऐसी भारतीय लड़की की कहानी है जो देश के लिए एक पाकिस्तानी सैनिक से शादी करती है, ताकी खुफिया जानकारी वो अपने देश तक पहुंचा सके।

स्त्री

राजकुमार राव (Rajkumar Rao) और श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) की फिल्म स्त्री (Stree) भी साल 2018 की सुपरहिट फिल्मों में से एक रही। 30 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बड़े पर्दे पर 129.67 करोड़ का कलेक्शन किया और साल 2018 की सुपरहिट फिल्मों में शुमार हो गई।

स्त्री एक हॉरर कॉमेडी फिल्म है। इस फिल्म में राजकुमार राव एक दर्जी के किरदार में नजर आए हैं। यह फिल्म कर्नाटक और आंध्र प्रदेश की कुछ सच्ची घटनाओं पर आधारित है। फिल्म की कहानी को चंदेरी में दिखाया गया है। इस फिल्म की खासियत यह है कि यह फिल्म आपको हंसाने और डराने के अलावा एक गंभीर मैसेज भी देती है। 

अंधाधुन

अगर हम ऐसा कहें कि साल 2018 आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) के नाम रहा तो कोई बड़ी बात नहीं होगी, जहां उनकी फिल्म 'बधाई हो' ने 100 करोड़ का आंकड़ा पार किया, वहीं उससे एक महीने पहले रिलीज हुई उनकी ही फिल्म 'अंधाधुन' (Andhadhun) भी सुपरहिट रही। 32 करोड़ की लागत से बनने वाली इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 110 करोड़ का कलेक्शन किया। 

श्रीराम राघवन के निर्देशन में बनने वाली यह फिल्म काफी अलग रही। सस्पेंस से भरी इस फिल्म को देखने के बाद आपको लगेगा कि हमने कुछ अच्छा देखा है। तभी तो दर्शकों ने इस फिल्म को सुपरहिट बना दिया।​

परमाणु

जॉन अब्राहम (John Abraham) की फिल्म परमाणु (Parmanu) 45 करोड़ के बजट से बनी थी। 35 करोड़ इस फिल्म का प्रोडक्शन कॉस्ट रहा, वहीं 10 करोड़ प्रिंट और पब्लिसिटी में खर्च किए गए। इस फिल्म ने बड़े पर्दे पर 65.36 करोड़ की कमाई की और हिट फिल्मों की श्रेणी में शुमार हो गई।


जॉन अब्राहम की यह फिल्म पोखरण में हुए परमाणु टेस्ट पर आधारित है, इस फिल्म के कंटेंट ने इसे हिट बना दिया।

 

सोनू के टीटू की स्वीटी

लव रंजन ने साल 2018 में कार्तिक आर्यन, सनी सिंह और नुसरत भरूचा को लेकर फिल्म 'सोनू के टीटू की स्वीटी' बनाई, महज 30 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 148.51 करोड़ की शानदार कमाई की और फिल्म सुपरहिट हो गई।

इस फिल्म की कहानी ही थी जो लोगों को बड़े पर्दे तक खींचकर ले आई। फिल्म में दो दोस्तों की कहानी दिखाई गई थी जिससे यूथ खुद को काफी कनेक्ट कर पाए थे।

ईयर एंड की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2018 में रेस 3 से ठग्स ऑफ हिंदोस्तान तक इन फिल्मों को हुआ घाटा

साल 2018 रहा शादियों के नाम दीपिका, प्रियंका और कपिल समेत इन सितारों ने की शादी

साल 2018 में इन सितारों के घर आए नन्हे मेहमान

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Web Title: 'राज़ी', 'स्त्री' और 'परमाणु' समेत 2018 की इन लो बजट हिट फिल्मों ने साबित किया 'कंटेंट इज़ किंग'