Live TV
  1. Home
  2. सिनेमा
  3. बॉलीवुड
  4. Aap Ki Adalat: धर्मेंद्र ने खोले...

Aap Ki Adalat: धर्मेंद्र ने खोले जिंदगी के कुछ दिलचस्प राज, बताई फिल्मी दुनिया से लेकर निजी जिंदगी की कहानी

बॉलीवुड के हीमैन धर्मेंद्र हाल ही में इंडिया टीवी के खास शो ‘आप की अदालत’ में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने इंडिया टीवी के एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ अपनी फिल्मों और निजी जिंदगी को लेकर काफी बातें कीं। गौरतलब है कि धर्मेंद्र इन दिनों अपनी आगामी फिल्म ‘यमला पगला दीवाना फिर से’ को लेकर खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं।

India TV Entertainment Desk
Written by: India TV Entertainment Desk 12 Aug 2018, 13:28:49 IST

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे हैंडसम स्टार्स में से एक कहे जाने वाले बॉलीवुड के हीमैन धर्मेंद्र हाल ही में इंडिया टीवी के खास शो ‘आप की अदालत’ में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने इंडिया टीवी के एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ अपनी फिल्मों और निजी जिंदगी को लेकर काफी बातें कीं। गौरतलब है कि धर्मेंद्र इन दिनों अपनी आगामी फिल्म ‘यमला पगला दीवाना फिर से’ को लेकर खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं। कुछ समय पहले उनकी इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया गया था, जिसे दर्शकों के बीच खूब पसंद भी किया जा रहा है। इसके बाद से उनकी इस फिल्म को लेकर काफी उत्सुकता बढ़ गई है।

बता दें कि फिल्म में एक बार फिर से धर्मेंद्र के साथ उनके दोनों बेटे सनी और बॉबी देओल नजर आ रहे हैं। आप की अदालत के दौरान जहां एक ओर वह अपनी फिल्मों और निजी जिंदगी को लेकर चर्चा करते दिखें, वहीं दूसरी ओर उन्होंने अपनी फिटनेस पर काफी बात कीं। आइए एक नजर डालते हैं धर्मेंद्र संग हुई कुछ खास बातचीत पर।

इंडस्ट्री में पहले शर्ट उतारने वाले अभिनेता हैं धर्मेंद्र, सलमान खान ने भी पूछा था फिटनेस का राज:-

बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान को इंडस्ट्री के सबसे फिट सितारों में से एक माना जाता है। लेकिन शायद ही किसी को पता होगा कि वह भी धर्मेंद्र की फिटनेस देख उनके कायल हो गए थे। दरअसल एक बार दबंग खान ने उनसे पूछा था कि वह कितने फिट हैं। उन्होंने अच्छी थाईस बनाई? इस पर धर्मेंद्र ने उन्हें जवाब दिया कि वह उन्होंने हमेशा से खेतों में कड़ी मेहनत की हैं। वह 50-50 मील तक साइकिल चलाया करते थे। इसके अलावा वह धर्मेंद्र इंडस्ट्री के पहले ऐसे अभिनेता हैं, जो स्क्रीन पर शर्टलेस दिखाई दिए।

पिता के साथ संबंध:-

धर्मेंद्र अपने पिता से बहुत डरते थे। लेकिन बचपन से ही वह बहुत शरारती रहे हैं। धर्मेंद्र के पिता चाहते थे कि वह अपना पूरा ध्यान पढ़ाई में लगाएं। हालांकि वहीं दूसरी ओर धर्मेंद्र अपने स्कूल से भागकर फिल्में देखने के लिए भाग पहुंच जाया करते थे। उन्होंने पहली फिल्म वर्ष 1948 में आई ‘शहीद’ देखी थी। फिल्म में वह दिलीप कुमारी की अदाकारी को देख उनके फैन हो गए थे। इसके बाद से ही धर्मेंद्र पर अभिनेता बनने का जुनून सवार हो गया था।

अमिताभ बच्चन से पहले धर्मेंद्र को मिली थी ‘जंजीर’, बहन की वजह से कर दिया था इंकार:-

60 के दशक में आई सुपरहिट फिल्म ‘वक्त’ में फिल्मकार बी.आर. चोपड़ा चाहते हैं कि वह धर्मेंद्र को कास्ट करें। फिल्म में वह उन्हें बड़े भाई राजू के किरदार में लेना चाहते थे। लेकिन वहीं दूसरी ओर धर्मेंद्र चाहते थे कि उन्हें मंझले भाई की भूमिका निभाए। लेकिन जब सहमति नहीं बन पाई तो बाद में राज कुमार को बड़े भाई की भूमिका में कास्ट किया गया। बता दें कि अमिताभ बच्चन ने भी भी इस फिल्म में बड़े भाई राजू का किरदार निभाने ले इंकार कर दिया था।

गौरतलब है कि बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने कई फिल्मों में ऐसे किरदार निभाए हैं, जिनके लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है। खासतौर पर उन्हें वर्ष 1973 में आई फिल्म ‘जंजीर’ के जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं बिग बी से यह फिल्म धर्मेंद्र को ऑफर की हुई थी। वह भी इस फिल्म में काम करने के लिए बहुत उत्साहित थे। लेकिन वह अपनी बहन के कारण इसका हिस्सा नहीं बन पाए। दरअसल उनकी एक कजिन की ‘जंजीर’ के डायरेक्टर प्रकाश मेहरा के साथ कुछ अनबन चल रही थी। इसके बाद जब उन्हें पता चला कि धर्मेंद्र को प्रकाश की फिल्म से ऑफर आया है, तो वह नहीं चाहती थीं कि उनके भाई इसका हिस्सा बने और उन्होंने धर्मेंद्र को इतना भावुक कर दिया कि उन्होंने इस फिल्म को करने से ही इंकार कर दिया।

धर्मेंद्र के कहने पर ‘शोले ‘में अमिताभ बच्चन को किया गया कास्ट:-

इंडस्ट्री की सबसे लोकप्रिय फिल्मों में से एक कही जाने वाली ‘शोले’ में धर्मेंद्र और अमिताभ के अभिनय को आज भी याद किया जाता है। लेकिन बता दें कि इस फिल्म में धर्मेंद्र ने ही अमिताभ को जय का किरदार दिलवाया था। उनसे पहले यह भूमिका शत्रुघ्न सिन्हा को दी गई थी। लेकिन धर्मेंद्र के कहने पर फिल्म में बिग बी को कास्ट कर लिया गया। धर्मेंद्र को सुपरहिट फिल्म ‘अमर अकबर एंथोनी’ के लिए भी अप्रोच किया गया था। लेकिन उसी समय उन्होंने यह फिल्म न करते हुए ‘चाचा-भतीजा’ के हांमी भर दी थी।

मीना कुमारी के कारण नहीं मिली ‘पाकीजा’:-

एक वक्त था जब धर्मेंद्र का नाम मीना कुमारी के साथ सुर्खियों में बना हुआ था। लेकिन वहीं हीमैन धर्मेंद्र का कहना है कि वह उनकी अदाकारी के फैन थे। सिर्फ इतना ही नहीं दोनों अच्छो दोस्त भी थे। लेकिन इनकी यह नजदीकियां फिल्मकार और मीना कुमार के पति कमाल अमरोही को बिल्कुल पसंद नहीं थी। धर्मेंद्र का कहना है कि शायद यही वजह है कि वह मुझसे नाराज थे। इसीलिए उन्होंने मुझे अपनी फिल्म ‘पाकीजा’ का भी हिस्सा नहीं बनाया।

नम्बर 1 बनने की नहीं थी इच्छा:

''मैंने कभी यह नहीं सोचा कि मुझे यह मिल जाए, वह मिल जाए। मैंने लोगों की तरह अपने पैसे नहीं बढ़ाए। मैंने मार्केटिंग नहीं की। मुझे यह आती नहीं। मुझे यही था कि मैं किसी तरह से लोगों के दिल में बस जाऊं, लोग मुझे प्यार करें। मुझे पैसे और शोहरत की लालसा नहीं थी। शोहरत तो नशा है- चढ़ता है, उतर भी जाता है, लेकिन मोहबब्त एक ऐसा जज्बा है, जो दिलों में घर कर जाता है।''

राजनीति पर बोले धर्मेंद्र:
''मैंने अपने ख्वाब में भी कभी नहीं सोचा था कि मैं राजनीति में आऊंगा। मैं कुछ भाइयों से मिला तो मैंने उनसे कहा कि वहां अच्छे लोग कम होते हैं। उन्होंने कहा कि अच्छे लोग आएंगे नहीं तो अच्छा कैसे होगा। तब मैं सोचने लगा कि अब तो मैं सब ठीक कर दूंगा। मगर ये जज्बाती लोगों का काम नहीं है। यहां मोटी चमड़ी होनी जरूरी है। यह 5 साल मेरे लिए मुश्किल था। इन 5 सालों में मैंने बीकानेर के लिए जो किया है, वो मुझे ही पता है, लेकिन मुझे कभी इसका श्रेय नहीं मिला। काम मैं करता था और पत्थर कोई और अपने नाम का लगवा जाते थे। मैंने कहा लगा रहने दो पत्थर, उसपर मिट्टी पड़ेगी।''

खुद करते थे स्टंट:
''शोले में घोड़े के स्टंट खुद किए। सीन में एक घोड़े से दूसरे आदमी पर जंप किया, उसे लेकर नीचे गिरा फिर वापस घोड़े पर सवार हुआ। घोड़े के पैर वो नीचे गिरे हुए आदमी पर जा रहे थे। तब मैंने घोड़े को जोर से खींचा। सौभाग्यवश वो घोड़ा दूसरी तरफ गिरा और मैं दूसरी तरफ।''

फिल्म 'मेरा गांव मेरा देश' के एक शॉट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा- ''सीन में घोड़ा मुझे एक ठिकाने पर आकर पटक देता है। यह शॉट मैंने खुद किया था। यह सब करने में मुझे मजा आता था। दिलेर था, गांव का था। तालाब में छलांग लगाता था। घरवाले कपड़े सूंघ कर पता लगा लेते थे कौन से तालाब से आया हूं।''

धर्मेंद्र ने एक फिल्म में चीते से भी खुद लड़ाई की थी। इस पर उन्होंने कहा- ''दरअसल, डुप्लीकेट थक जाता था। मैंने उससे कहा- तू हट पीछे, क्या ऐसे-ऐसे कर रहा है।''

अचानक 'आपकी अदालत' के सेट पर पहुंचे सनी देओल:-

गौरतलब है कि 'आप की अदालत' के दौरान धर्मेंद्र ने एक बार फिर अपनी बातों से दर्शकों का दिल जीत लिया है। इस एपिसोड के कुछ आखिरी पलों में धर्मेंद्र के बेटे और अभिनेता सनी देओल में भी आ पहुंचे। इस दौरान वह पिता को इस तरह अपनी यादें ताजा करते देख काफी भावुक हो गए और आकर सीधे उन्हें गले से लगा लिया।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का सिनेमा सेक्‍शन
Web Title: Dharmendra in Aap Ki Adalat talks about his personal and professional life