Live TV
GO
Hindi News सिनेमा बॉलीवुड मासिक धर्म पर बोले अक्षय और...

मासिक धर्म पर बोले अक्षय और शबाना, पुरुष-महिला दोनों को ही शिक्षित किया जाना जरूरी

अक्षय कुमार के अभिनय से सजी पिछले दिनों रिलीज हुई ‘पैड मैन’ में मासिक धर्म के दौरान होने वाली समस्याओं को लेकर देशभर में जागरूकता फैलाने की कोशिश की गई थी। हालांकि अपनी इस फिल्म के बाद भी अक्षय ने लोगों को इस मुद्दे पर जागरूक करना नहीं छोड़ा है। हाल ही में वह और मासिक धर्म जागरूकता सम्मेलन का हिस्सा बने।

India TV Entertainment Desk
India TV Entertainment Desk 30 May 2018, 6:56:00 IST

नई दिल्ली: बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार के अभिनय से सजी पिछले दिनों रिलीज हुई ‘पैड मैन’ में मासिक धर्म के दौरान होने वाली समस्याओं को लेकर देशभर में जागरूकता फैलाने की कोशिश की गई थी। हालांकि अपनी इस फिल्म के बाद भी अक्षय ने लोगों को इस मुद्दे पर जागरूक करना नहीं छोड़ा है। हाल ही में वह और मासिक धर्म जागरूकता सम्मेलन का हिस्सा बने। उनके साथ यहां दिग्गज अभिनेत्री और कार्यकर्ता शबाना आजमी भी नजर आईं। उन्होंने कहा कि मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में न केवल महिलाओं को शिक्षित करना महत्वपूर्ण है बल्कि इससे जुड़ी चर्चाओं में पुरुषों को शामिल करना भी जरूरी है।

शबाना ने आगे कहा, "ग्लास आधा भरा और आधा खाली है। निश्चित रूप से 1990 से नीनी आंदोलन तक, लोग राखी से स्वच्छता नैपकिन के बारे में बात कर सकते हैं, यह क्रांतिकारी है। मुझे पता चला कि 70 प्रतिशत ग्रामीण महिलाएं संक्रमण से ग्रस्त हैं क्योंकि वे कपड़ों का उपयोग करती हैं और दोबारा इसका प्रयोग करती हैं, लेकिन वह इसे सूरज की किरणों में सुखा तक नहीं सकती हैं क्योंकि यह शर्म की बात है।"

उन्होंने कहा, "अक्षय कुमार और उनकी निर्माता पत्नी ट्विंकल खन्ना को मासिक धर्म स्वच्छता पर फिल्म बनाने का साहस दिखाया और यह एक महत्वपूर्ण जीत रही। यह संभव नहीं है कि हम इस पहल को तब तक आगे बढ़ाएं, जब तक कि पुरुष इसमें शामिल न हो।" कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अक्षय ने उन 9 लोगों को सम्मानित किया, जो भारत के विभिन्न हिस्सों में मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करने का काम कर रहे हैं।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन