Live TV
GO
Hindi News इलेक्‍शन लोकसभा चुनाव 2019 ये हैं BJP के संकल्प पत्र...

ये हैं BJP के संकल्प पत्र की 10 मुख्य बातें, राम मंदिर से लेकर धारा 370 तक का जिक्र

भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को लोकसभा चुनावों के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। आइए, जानते हैं इसकी 10 बड़ी बातें...

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 08 Apr 2019, 13:23:18 IST

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को लोकसभा चुनावों के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। पार्टी ने अपने घोषणा पत्र को ‘संकल्प पत्र’ का नाम दिया है। अपने इस ‘संकल्प पत्र’ में पार्टी ने तमाम पहलुओं को छूने की कोशिश की है जिनमें किसान से लेकर व्यापारी और राष्ट्रीय सुरक्षा से लेकर जनकल्याण तक शामिल हैं। भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में समाज के हर तबके के लिए कुछ न कुछ जरूर रखा है। साथ ही पार्टी का घोषणा पत्र देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर भी काफी जोर देता हुआ लगता है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने घोषणा पत्र जारी होने से पहले इस बात पर जोर दिया कि पिछले 5 वर्षो में एक मजबूत, निर्णायक, पारदर्शी एवं संवेदनशील सरकार दी, साथ ही 2019 के चुनाव में लोगों से आशीर्वाद मांगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में लोकसभा चुनाव के संदर्भ में भाजपा का संकल्प पत्र जारी करने के लिए आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि 2014 के चुनाव में जनता ने आशीर्वाद दिया और हमें पूरा भरोसा है कि 2019 में एक बार फिर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जनादेश मिलेगा।

BJP के संकल्प पत्र की 10 मुख्य बातें।

उन्होंने कहा कि 2022 में देश आजादी के 75 वर्ष पूरे करेगा इसलिए हम 75 संकल्प लेकर आगे बढ़ रहे हैं। हम देश को मौजूदा समस्याओं से मुक्त बनाने की दिशा में पूर्ण प्रयास के संकल्प के साथ आगे बढ़ेंगे। शाह ने कहा कि हमने पांच साल में 50 से ज्यादा महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं जो इतिहास का हिस्सा बनेंगे। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि 2014-19 की यात्रा ऐसी है कि जब भी भारत के विकास का और दुनिया में भारत की साख बनने का इतिहास लिखा जाएगा तो यह कार्यकाल स्वर्ण अक्षरों में अंकित होगा।  

आइए, हम आपको बताते हैं इस घोषणापत्र की प्रमुख बातें:

  1. भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में राष्ट्रवाद के प्रति पूरी प्रतिबद्धता जताई है। बीजेपी ने आतंकवाद के समाप्त होने तक इसके प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति होने की बात कही है।
  2. भारतीय जनता पार्टी ने यूनिफॉर्म सिविल कोड को लागू करने का वादा किया है। इसके साथ ही कहा है कि उनकी सरकार भारत में घुसपैठ को रोकने की कोशिश करेंगी। 
  3. बीजेपी ने कहा है कि सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल को संसद के दोनों सदनों से पास कराएंगे और लागू करेंगे। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने यह ऐलान करते हुए कहा कि किसी राज्य की सांस्कृतिक और भाषाई पहचना पर आंच नहीं आने देंगे।
  4. पार्टी ने अपने मैनिफेस्टों में कहा है कि एक लाख रुपये तक के क्रेडिट कार्ड पर जो लोन मिलता है, उसपर 5 साल तक ब्याज जीरो फीसदी होगा। सभी किसानों को 6 हजार रुपये का लाभ मिलेगा। सभी छोटे और सीमांत किसानों को 60 साल के बाद पेंशन की सुविधा देंगे।
  5. पार्टी का वादा है कि देश के छोटे दुकानदारों को 60 साल के बाद पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराएगी।
  6. भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में राम मंदिर पर सभी संभावनाओं को तलाश करने की, और जल्द से जल्द सौहर्दपूर्ण वातावरण में मंदिर निर्माण की कोशिश की बात कही है।
  7. भारतीय जनता पार्टी के इस घोषणा पत्र में प्रत्येक परिवार के लिए पक्के मकान और अधिक से अधिक ग्रामीण परिवारों को एलपीजी गैस सिलिंडर का वादा किया गया है। 
  8. पार्टी ने अपने मैनिफेस्टो में कहा है कि आयुष्मान भारत के 1.5 लाख हेल्थ और वेयरनेस सेंटर खोले जाएंगे।
  9. पार्टी ने कहा है कि वह जम्मू-कश्मीर से धारा 35-ए हटाने की कोशिश करेगी। अनुच्छेद 370 को लेकर भारतीय जनता पार्टी की नजरिए में कोई बदलाव नहीं है।
  10. पार्टी ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को स्थाई सदस्यता दिलाने के लिए काम किया जाएगा और वैश्विक मंचों के जरिए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जारी रखी जाएगी।
India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

More From Lok Sabha Chunav 2019