Live TV
GO
Hindi News इलेक्‍शन लोकसभा चुनाव 2019 छठे चरण के लिए आज थम...

छठे चरण के लिए आज थम जाएगा प्रचार, 12 मई को 7 राज्यों की 59 सीटों के लिए होगी वोटिंग

छठे चरण के मतदान के लिए आज प्रचार का आखिरी दिन है। आज शाम पांच बजे प्रचार का शोर थम जाएगा। छठे चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन की वजह से आज ताबड़तोड़ रैलियां भी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब, हिमाचल और हरियाणा में 3 रैलियां करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 10 May 2019, 7:41:52 IST

नई दिल्ली: छठे चरण के मतदान के लिए आज प्रचार का आखिरी दिन है। आज शाम पांच बजे प्रचार का शोर थम जाएगा। छठे चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन की वजह से आज ताबड़तोड़ रैलियां भी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब, हिमाचल और हरियाणा में 3 रैलियां करेंगे। कांग्रेस के लिए राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की भी आज कई रैलियां हैं। प्रियंका उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीर नगर और भदोही में प्रचार करेंगी तो राहुल हिमाचल और चंडीगढ़ में जनसभा करेंगे। इसके अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की आज हरियाणा में दो रैलियां करेंगे।

इस चरण में अलग-अलग पार्टियों के कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है। साथ ही कई हाईप्रोफाइल सीटों पर कांटे का मुकाबला भी है। इस छठे चरण की खास बात ये है कि जहां भी हिंसा की आशंका है वहां बुलेट प्रूफ जैकेट के साथ हथियारबंद कमांडो तैनात किये जा रहे हैं।  

Related Stories

12 मई को सात राज्यों की 59 सीटों के लिए वोटिंग होगी। इनमें छठे चरण में दिल्ली और हरियाणा की सभी सीटों के लिए वोटिंग होगी तो यूपी में एक बार फिर सबसे ज्यादा 14 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। मध्य प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल की 8-8 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे तो झारखंड की चार सीटों के लिए भी वोटिंग होगी।

छठे चरण में कई दिग्गज हैं जिनकी किस्मत ईवीएम में कैद होनी है। इन दिग्गजों में सबसे पहले बात अगर यूपी से करें तो आजमगढ़ सीट से समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव का मुकाबला बीजेपी के दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ से है। इलाहाबाद सीट से बीजेपी उम्मीदवार रीता बहुगुणा जोशी का मुकाबला कांग्रेस के योगेश शुक्ला से, सुल्तानपुर से बीजेपी की उम्मीदवार और मोदी सरकार में मंत्री मेनका गांधी का मुकाबला कांग्रेस के संजय सिंह से है।

बात मध्य प्रदेश की करें तो यहां सबकी नज़रें भोपाल सीट पर लगी है जहां कांग्रेस के दिग्विजय सिंह के सामने बीजेपी ने प्रज्ञा सिंह ठाकुर को मैदान में उतारा है। वहीं गुना में कांग्रेस के तेज़तर्रार नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया का मुकाबला बीजेपी के केपी यादव से है।

दिल्ली की सातों सीटों पर भी मुकबला इस बार बेहद रोचक है। दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से तीन बार की सीएम और दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष शीला दीक्षित को टक्कर दे रहे हैं। आम आदनमी पार्टी ने दिलीप पांडे को यहां उम्मीदवार बनाया है। पूर्वी दिल्ली से क्रिकेट से पॉलिटिक्स में एंट्री लेने वाले बीजेपी के गौतम गंभीर का मुकाबला कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली और आम आदमी पार्टी की आतिशी से है।

हरियाणा की दस सीटों पर 12 मई को वोटिंग होगी। यहां पर सबकी नज़रें सोनीपत सीट पर हैं जहां कांग्रेस ने दो बार सीएम रहे भूपेन्द्र सिंह हुड्डा को मैदान में उतारा है। उनके सामने बीजेपी के मौजूदा सांसद रमेश कौशिक हैं। वहीं जेजेपी के दिग्विजय सिंह चौटाला भी सोनीपत सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। हरियाणा की दूसरी वीआईपी सीट है रोहतक जहां भूपेन्द्र हुड्डा के बेटे और मौजूदा सांसद दीपेन्द्र हुडड्डा को बीजेपी के अरविंद शर्मा टक्कर दे रहे हैं।

छठे चरण के लिए चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के लिए खास इंतज़ाम किये हैं। यहां पैरामिलिट्री फोर्स की 602 कंपनियों को तैनात किया जा रहा है। आर्म्ड फोर्सेस की 111 कंपनियों को भी मतदान के दिन तैनात किया जाएगा, साथ ही हर जगह पर क्विक रिएक्शन टीम (QRT) को भी तैनात किया जाएगा। सभी जवान बुलेटप्रूफ जैकेट और हथियारों से लैस होंगे। अब तक लोकसभा की 424 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है और इसमें 65 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ है। अब आने वाले दो चरणों में अब केवल 118 सीटों पर वोट डाले जाने हैं।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

More From Lok Sabha Chunav 2019