Live TV
GO
Hindi News दिल्ली न्‍यूज दिल्ली में पांच डिग्री तापमान, बिजिविलिटी...

दिल्ली में पांच डिग्री तापमान, बिजिविलिटी 500 मीटर; बाहरी दिल्ली में हालत और भी खराब

कोहरे और कम दृश्यता के कारण दिल्ली आने वाली 10 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों तक यही स्थिति बनी रहेगी।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 18 Jan 2019, 9:51:52 IST

नई दिल्ली: दिल्ली में आज सुबह कोहरे का कहर देखने को मिला। कई इलाकों में विजिविलिटी 500 तक रह गई। बाहरी दिल्ली में तापमान के साथ-साथ विजिविलिटी और भी कम रही जिसकी वजह से गाड़ी चलाने वालों की काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कोहरे और कम दृश्यता के कारण दिल्ली आने वाली 10 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों तक यही स्थिति बनी रहेगी।

घने कोहरे के कारण दिल्ली हवाईअड्डे पर भी विमानों का परिचालन बाधित रहा और विमानों का आगमन एवं प्रस्थान रुका रहा। सुबह साढ़े पांच और साढ़े आठ बजे के बीच दो विमानों का मार्ग भी परिवर्तित किया गया। हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘विमानों का परिचालन रुका हुआ है। बहुत कम विमानों ने उड़ान भरी है और वह भी उनके आकार, दृश्यता और उड़ान भरने के लिए वायु यातायात नियंत्रण मंजूरी के आधार पर।’’

एक अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े पांच बजे से सात बजे तक विमानों को उड़ान भरने से पूरी तरह रोक दिया गया तथा सुबह छह बजे और सात बजकर 20 मिनट के बीच रुक-रुककर विमान उतरे। घने कोहरे के कारण सुबह सात बजे के बाद भी विमानों को उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी गई।

उन्होंने बताया कि सिंगापुर से आईजीआई हवाईअड्डे आ रहे एक विमान का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया। उसे कोलकाता ले जाया गया। दिल्ली में रनवे पर उड़ान भरने के लिए 125 मीटर की न्यूनतम दृश्यता की आवश्यकता होती है। अधिकारी ने बताया कि घने कोहरे के कारण शुक्रवार तड़के चार बजे से ही दिल्ली हवाईअड्डे पर दृश्यता बहुत कम है।

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को तापमान 21 और 4 डिग्री के आसपास रह सकता है। गुरुवार को लोधी नगर में न्यूनतम तापमान 4.3, जफरपुर में 4.6, पूसा में 4.3 डिग्री रहा। अब एक बार फिर बारिश की संभावना बनी है। इससे पहले दिल्ली में 6 जनवरी को बारिश हुई थी। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर भी बेहद खराब स्तर तक पहुंच गया है। लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 500 और PM 10 का स्तर 484 तक पहुंच गया। दोनों ही खतरनाक स्तर पर हैं।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

More From News