Live TV
GO
Hindi News दिल्ली न्‍यूज दिल्ली में सर्दी-कोहरे का सितम शुरू;...

दिल्ली में सर्दी-कोहरे का सितम शुरू; वायु गुणवत्ता गंभीर, ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध

कई इलाकों में घना कोहरा है जिसकी वजह से सड़क पर विजीविलिटी काफी कम है जिससे सड़क पर गाडियों को आने जाने में दिक्कतों का समना करना पड़ रहा है। दिल्ली के द्वारका इलाके में घना कोहरा देखने को मिल रहा है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 04 Jan 2019, 12:26:40 IST

नई दिल्ली: नए साल की शुरुआत के एक-दो दिन की राहत के बाद दिल्ली में फिर सर्दी और कोहरे का सितम शुरू हो गया है। गुरुवार को कड़ाके की ठंड रही जहां तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो औसत तापमान से एक डिग्री नीचे था। आज सुबह भी दिल्ली में तापमान इसी आंकड़े के आसपास ही रहा लेकिन दिल्ली वालों के लिए चिंता की बात पॉल्यूशन है। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में वायु प्रदूषण अब भी बेहद 'गंभीर' स्तर पर है।

कई इलाकों में घना कोहरा है जिसकी वजह से सड़क पर विजीविलिटी काफी कम है जिससे सड़क पर गाडियों को आने जाने में दिक्कतों का समना करना पड़ रहा है। दिल्ली के द्वारका इलाके में घना कोहरा देखने को मिल रहा है। विजीबिलीटी कम होने की वजह से लोगों को दिन में ही लाइट जलाकर गाड़ियां चलानी पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों तक इसी तरह कोहरे का प्रकोप बना रहेगा।

वहीं राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता लगातार दूसरे दिन भी गंभीर रही जिससे पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) को राष्ट्रीय राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर 24 घंटे का प्रतिबंध लगाना पड़ा। उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त ईपीसीए ने संबंधित प्रशासन को निर्देश दिया कि शहर में गंभीर प्रदूषण के चलते ट्रकों को शुक्रवार ग्यारह बजे रात से शनिवार ग्यारह बजे रात तक दिल्ली में प्रवेश की इजाजत नहीं होगी।

इस सीजन में ऐसा दूसरी बार होगा कि ट्रकों के प्रवेश पर पाबंदी लगायी जाएगी। इससे पहले एक नवंबर से 12 नवंबर तक ऐसा किया गया था जब वायु गुणवत्ता काफी बिगड़ गयी थी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़े के अनुसार शहर में संपूर्ण वायु गुणवत्ता सूचकांका 443 रहा जो गंभीर श्रेणी में आता है। शहर के 30 क्षेत्रों में गंभीर वायु गुणवत्ता रही जबकि तीन में यह बहुत खराब रहा। गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव और नोएडा में भी गंभीर वायु गुणवत्ता रही।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

More From News