Live TV
GO
  1. Home
  2. फॉक्सवैगन धोखाधड़ी मामला अभी चिंता का...

फॉक्सवैगन धोखाधड़ी मामला अभी चिंता का कारण नहीं: गडकरी

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा कि अमेरिका में जर्मनी की वाहन कंपनी फॉक्सवैगन से संबद्ध उत्सर्जन धोखाधड़ी पर सरकार की नजर है लेकिन मामला फिलहाल चिंता का कारण नहीं है। सड़क

Agency
Agency 23 Sep 2015, 17:14:55 IST

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा कि अमेरिका में जर्मनी की वाहन कंपनी फॉक्सवैगन से संबद्ध उत्सर्जन धोखाधड़ी पर सरकार की नजर है लेकिन मामला फिलहाल चिंता का कारण नहीं है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने आश्वस्त किया कि अगर जरूरत पड़ी तो मामले में उपयुक्त कदम उठाया जाएगा। उन्होंने कहा, मेरे हिसाब से फिलहाल यह भारत के लिये चिंता का कारण नहीं है। यह अमेरिका का मामला है। हम मामले में रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं। फॉक्सवैगन ने दुनिया भर में 1.1 करोड़ वाहनों में एक विशेष प्रकार के सॉफ्टवेयर के उपयोग को लेकर अनियमितता की बात स्वीकार की है।

अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी EPA ने पिछले शुक्रवार को फॉक्सवैगन पर डीजल कारों में उत्सजर्न परीक्षण में धोखाधड़ी के इरादे से अवैध सॉफ्टवेयर लगाने का आरोप लगाया। अमेरिकी सरकार ने 2009 से उत्पादित फाक्सवैगन और ऑडी ब्रांड की 4.82 लाख कारों को वापस बुलाए जाने का आदेश दिया है। कंपनी को 18 अरब डॉलर तक जुर्माना का सामना करना पड़ रहा है।

कंपनी भारत में प्रीमियम हैचबैक पोलो, मध्यम आकार के सेडान वेंटो तथा सेडान जेट्टा समेत कई माडल बेच रही है। समूह की अन्य कंपनी ऑडी भी यहां कई मॉडल बेच रही है। फिलहाल कंपनी इस बारे में चुप्पी साधे हुई है कि क्या उसने भारत में डीजल इंजन में विशेष प्रकार के सॉफ्टवेयर लगाकर वाहन तो नहीं बेचे हैं। कंपनी की गलती स्वीकार करते हुए फॉक्सवैगन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मार्टिन विंटरकोर्न ने रविवार को कहा था कि हमने अपने ग्राहकों और लोगों का विश्वास तोड़ा है, इसके लिये हम आहत हैं और उन्होंने मामले की जांच के आदेश दिये।

यह भी पढ़ें-

भारत दुनिया का कारखाना बनने को तैयार है: चीनी मीडिया

रफ्तार के शौकीन हैं तो ये गाड़ियां खास आपके लिए हैं

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें सेक्‍शन
Web Title: फॉक्सवैगन धोखाधड़ी मामला अभी चिंता का कारण नहीं: गडकरी