Live TV
GO
  1. Home
  2. Apple iOS9 में सेल्फी फोल्डर की...

Apple iOS9 में सेल्फी फोल्डर की भी सुविधा

लंदन: सेल्फी के शौकीनों के लिए नए एप्पल आईओएस9 ऑपरेटिंग में विशेष सुविधा जोड़ी गई है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम में सेल्फी फोल्डर है, जिसके तहत सभी सेल्फी स्वत: एक अलग फोल्डर में जमा होंगे। मिरर

Agency
Agency 21 Sep 2015, 18:32:44 IST

लंदन: सेल्फी के शौकीनों के लिए नए एप्पल आईओएस9 ऑपरेटिंग में विशेष सुविधा जोड़ी गई है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम में सेल्फी फोल्डर है, जिसके तहत सभी सेल्फी स्वत: एक अलग फोल्डर में जमा होंगे। मिरर डॉट को डॉट यूके के मुताबिक, सेल्फी का विशेष फोल्डर फोटोज एप्लीकेशन में होगा, जिसमें सेल्फी कैमरे से लिया गया प्रत्येक सेल्फी स्वत: जमा हो जाएगा।

इस सुविधा से आप अपने सभी सेल्फी का तुरंत अवलोकन कर पाएंगे और अपरिहार्य स्थिति में सभी सेल्फी को तुरंत डिलीट भी कर पाएंगे। नए ऑपरेटिंग सिस्टम में सेल्फी फोल्डर कई नई खासियतों में से एक है। इस फोल्डर को डिलीट नहीं किया जा सकेगा।

एप्पल स्टोर पर वायरस का खतरा, डिलीट हुए कई ऐप

बीते दिनों चीन की नामचीन सोशल नेटवर्किंग एप्लीकेशन के साथ साथ एप्पल स्टोर में मौजूद तमाम एप्स पर वायरस का अटैक हुआ। यह अपनी तरह का पहला ऐसा मामला है जब एप्पल के हाई सिक्योरिटी इकोसिस्टम को किसी हैकर ने तोड़ा है। कंपनी की ओर से रविवार को यह बयान आया कि एप्पल स्टोर से उन तमाम एप्लीकेशन को डिलीट कर दिया गया है जिनमें वायरस कोड़ मैलिशियस (malicious) होने का खतरा है। हालांकि इनमें उन एप्लीकेशन को डिलीट नहीं किया गया है जो पहले से शामिल थीं। इनमें Wechat जैसी एप्लीकेशन शामिल हैं। जिनमें लाखों चाइनीज यूजर्स एक्टिव हैं। मालवेयर के जरिए इनके पासवर्ड और अन्य जानकारियां चुराने का प्रयास किया जा सकता था।

WeChat के मुताबिक एप वायरस से प्रभावित जरूर थी, लेकिन कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में ही इस दिक्कत को दूर कर दिया है। कंपनी के मुताबिक WeChat के वर्जन 6.2.5 जो 10 सिंतबर को रिलीज किया गया है वह वायरस से प्रभावित था। लेकिन 12 सिंतबर को रिलीज की गई एप्लीकेशन जिसका वर्जन 6.2.6 है, उसमें इस तरह की कोई दिक्कत नहीं है। कंपनी का कहना है अब इस तरह के कोई संकेत नहीं कि एप्लीकेशन के माध्यम से यूजर की कोई जानकारी चाहे वह पैसे से जुड़ी क्यों न हो न तो चुराई जा सकती है और न ही इसके लीक होने की कोई आशंका है। गौरतलब है कि WeChat पर 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स एक्टिव हैं।  

एप्पल ने साफ तौर पर यह नहीं बताया कि स्टोर से कुल कितनी एप्लीकेशन को डिलीट किया गया है। सवाल के जवाब में कंपनी की ओर से कहा गया है कि अपने ग्राहकों को सुरक्षित करने के लिए हमने कुछ एप्लीकेशन को डिलीट किया है। साथ ही कंपनी डेवलपर्स के साथ बातचीत कर रही है। एप्पल ने यह बात मैशेबल को ईमेल किए हुए एक स्टेटमेंट में कही है।

यह भी पढ़ें-

एप्पल स्टोर पर वायरस का खतरा, डिलीट हुए कई ऐप

चीन में iPhone खरीदने के लिए किडनी बेचने की कोशिश

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें सेक्‍शन
Web Title: Apple iOS9 में सेल्फी फोल्डर की भी सुविधा